Breaking News

चाय के साथ कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन

चाय सिर्फ एक पीने की बात नहीं है, बल्कि ये लवर्स के लिए एक फीलिंग है। हल्के नाश्ते के साथ गर्म चाय पीना भारतीय परंपरा रही है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन कभी भी चाय के साथ नहीं करना चाहिए?

अधिकांश भारतीय 2 से 3 कप चाय के बिना एक दिन में नहीं रह सकते। एक लंबे कामकाजी दिन के अंत में चाय आमतौर पर रस्क, बिस्कुट, नमकीन, समोसे और पकौड़े के साथ होती है। हालांकि, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी भी आपकी चाय के कप के साथ नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि वे पाचन संबंधी असंख्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

हरी सब्जियां

आपको अपनी चाय के साथ हरी या आयरन युक्त सब्जियां खाने से बचना चाहिए।

बेसन

बेसन स्वास्थ्यप्रद भोजन विकल्प नहीं है, चाहे जब बेसन से संबंधित ज्यादातर स्नैक्स भी तेल में डीप फ्राई किए जाते हैं। कभी-कभार चाय के साथ पकौड़े और समोसे खाना ठीक है, लेकिन इन्हें रोजाना खाने से पाचन संबंधी कुछ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

हल्दी

हल्दी एक सुपरफूड है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसलिए, यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि चाय के साथ हल्दी का सेवन करने से हमारे शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में मौजूद टैनिन और हल्दी में मौजूद करक्यूमिन के मेल से कब्ज और एसिडिटी जैसी गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं।

दही

दही और अन्य ठंडे खाद्य पदार्थों को सामान्य रूप से गर्म चाय के साथ नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक साथ एक गर्म और एक ठंडी चीज का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया कमजोर हो सकती है। विशेषज्ञ आमतौर पर गर्म चाय पीने और कुछ ठंडा खाने के बीच 30 मिनट का ब्रेक लेने की सलाह देते हैं।

नींबू का रस

आमतौर पर लोग वजन घटाने के उपाय के तौर पर अपनी गर्म चाय में आधा नींबू निचोड़ते हैं। हालांकि, चाय के साथ नींबू का रस मिलाने से एसिडिटी और ब्लोटिंग हो सकती है क्योंकि ये दोनों प्रकृति में एसिडिक होते हैं। गर्म पानी या ग्रीन टी के साथ नींबू का रस पीना सबसे अच्छा होता है।

फल

अधिकांश पोषण विशेषज्ञ आपके कप चाय के साथ फलों का सेवन न करने की सलाह देते हैं। फल न सिर्फ ठंडे होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। चाय के साथ फल खाने से एसिडिटी और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...