Breaking News

सदियों में फ्लू के ये हैं लक्षण, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

सर्दी आते ही कई लोगों की नाक बहने लगती है और इस वजह से ही सिर दर्द भी होने लगता है. इसके लिए कई लोग रोजाना दवाइयां लेते रहते हैं. ऐसे में रोजाना एंटीबायोटिक्स लेना खतरे से खाली नहीं होता है. इसके कई इन्फेक्शन होते हैं, जो आपको दिक्‍कत दे सकते हैं. ऐसे में अगर आप घर पर ही अपनी नाक का इलाज करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिसे अपना कर आप सर्दी में नाक को बहने से रोक सकते हैं.

 

फ्लू के सामान्य लक्षण हल्का बुखार, खांसी, गले में खराश होना है. इसके अलावा नाक बहना, शरीर में दर्द होना भी इसके संकेत रहते हैं. कुछ मामलों में पेट की समस्या भी हो सकती हैं.  बहती नाक, बंद नाक और भरी हुई नाक फ्लू के सामान्य संकेत होते हैं.

हाइड्रेटेड 

गर्म पानी या तरल पदार्थ ठंड और फ्लू के लक्षणों में मददगार साबित होता है. बंद नाक के इलाज के लिए से सबसे बेहतर उपाय माना जाता है. आप हाइड्रेटेड रहने के अलावा, एक गिलास गर्म पानी पिएं. इसके अलावा अदरक और ग्रीन टी भी बंद नाक और गले की खराश को दूर करने में मदद करता है. ये सूजन को आराम देता है और बलगम को बाहर निकालने में भी मदद करता है. बलगम ही बंद नाक का कारण बनता है.

स्टीम से हो सकता है फायदा 

नाक की समस्याएं रक्त वाहिकाओं में सूजन की वजह से होती हैं. इसलिए अगर आप गर्म भाप लेंगे तो ये बेहद असरदार हो सकता है. ये गर्मी और नमी नाक के बीच में बलगम को पतला कर देती है, जिससे नाक को साफ रखने में आसानी होती है.

नाक पर गर्म सेक करें 

बहती और बंद नाक से परेशान रहते हैं तो आप गर्म सेंक की मदद से भी राहत पा सकते हैं. इसके लिए नाक पर गर्म सेंक करें. जिससे नासिका मार्ग खुल जाता है.

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...