Breaking News

रूसी को झट से दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

सर्दी के सर्द माैसम में आपके बालों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि मौसम की ठंडी हवाएं आपके बालों को रूखा  बेजान कर सकती हैं.

 

ठंड के मौसम में सिर में होने वाली रूसी आमतौर पर हर किसी को परेशान करती है. कुछ मामलों में, रूसी से रोमकूप अवरुद्ध हो सकते हैं  बालों के झड़ने में वृद्धि हो सकती है. लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर रूसी से बचाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में

हेयर वॉश को सीमित करें
सर्दियों के दौरान अक्सर अपने बालों को न धोएं क्योंकि यह आपके सिर से नमी कम कर देगा. अपने सिर पर गर्म पानी का उपयोग करने से बचें. इसके बजाय गुनगुने पानी या ठंडे पानी का उपयोग करें. आप शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं लेकिन जलन  रूसी से बचने के लिए सिर अच्छी तरह से धाे लें.

अपने बालों को अक्सर ब्रश करें
यह सिर को उत्तेजित करने  रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह बालों  सिर को स्वस्थ रखने वाले तेलों के स्राव को बढ़ाने में मदद करेगा.

ज्यादा पानी पिएं
सर्दियों के दौरान, हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं  यही कारण है कि हमारी खोपड़ी शुष्क हो जाती है. पानी की कमी स्कीन  बालों को निर्जलित करती है, जिससे अधिक रूसी होती है. अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पिएं.

स्वस्थ खाओ
डैंड्रफ से छुटकारा पाने का एक उपाय है स्वस्थ खाना. विटामिन बी, जस्ता,  ओमेगा 3 आपके बालों  खोपड़ी के लिए अच्छे हैं. पोषक तत्व पाने के लिए बहुत सारे फल  सब्जियां खाएं. इसके अतिरिक्त अपनी डाइट में अंडे, मछली, केले  पालक शामिल करें, जो इन पोषक तत्वों के लिए अच्छे स्रोत हैं.

कम चीनी का सेवन करें
चीनी आपकी स्कीन के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्छी नहीं होती है. रक्त में शर्करा के उच्च स्तर के कारण अलावा तैलीय गुच्छे हो सकते हैं  रूसी हो सकती है. चीनी के बजाय शहद या गुड़ का सेवन करें.

नहाने से पहले अपने बालों को ऑयल लगाएं
नारियल ऑयल का उपयोग खोपड़ी  बालों को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है. यह बेहतर है अगर आप ऑयल को थोड़ा गर्म करें  इसे लागू करें. इसे हल्के शैम्पू से धो लें.

कलरिंग से बचे
सर्दियों के दौरान अपने बालों को रंगने से बचें. क्योंकि हेयर कलर में उपस्थित केमिकल्स स्कैल्प  बालों को ड्राई बना देंगे. यह स्कीन में जलन  खुजली का कारण भी बन सकता है.

चाय के पेड़ की तेल
चाय के पेड़ का ऑयल सिर का सूखापन  रूसी को रोकने के लिए सभी नमी को बहाल करने में मदद करता है. डैंड्रफ दूर रखने के लिए हफ्ते में दो बार सीधे अपने स्कैल्प पर टी ट्री आयल की मालिश कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...