Breaking News

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में ये पांच चीजें कर सकती हैं आपकी मदद, और भी हैं इनके फायदे

हम या आप अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए ज्यादा से ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। ये मेकअप प्रोडक्ट्स हमें अच्छा लुक भी देते हैं. लेकिन केवल सीमित समय के लिए. अगर आप हर वक्त जवान और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी त्वचा को अंदर से हल्दी से उपचारित करने की जरूरत है।

ऐसे में आप जो पैसे मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने में खर्च करने के बजाय खाने-पीने में खर्च कर देते हैं। इससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आ सकती है। आइए जानते हैं त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कौन सा भोजन उपयुक्त रहेगा।

संतरा और नींबू – संतरा विटामिन सी का उच्च स्रोत है जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है। कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे आपकी त्वचा का लचीलापन बना रहता है और चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर नहीं आते। इसके अलावा आप नींबू के सेवन से भी अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। जिससे शरीर से सारी गंदगी निकल जाती है, पिंपल्स होने की संभावना कम हो जाती है, इसके लिए एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएं और पिएं। इसे पीने से आपकी त्वचा में निखार आएगा.

शकरकंद: शकरकंद खाने से आपकी त्वचा पर भी निखार आता है। त्वचा को अंदर से पोषण मिलता है। शकरकंद में बीटा-कैरोटीन युक्त स्टार्च होता है जो त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, यह विटामिन ए और विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो त्वचा की चमक में सुधार कर सकता है, त्वचा को मुक्त कणों से बचा सकता है। शकरकंद में बायोटिन होता है, जो बालों और नाखूनों के विकास में मदद करता है।

केला:- चमकती त्वचा के लिए आप केले को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और ई होता है। ये सभी तत्व त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं। यह एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है, जिससे त्वचा में निखार आता है। और यह चमकदार दिखता है.

चिया सीड्स- अगर आप स्वस्थ त्वचा के लिए नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करेंगे तो आपकी त्वचा में निखार आएगा। इसमें मौजूद पोषक तत्वों में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आयरन, पोटैशियम त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने में मददगार साबित होते हैं। यह त्वचा को मुलायम बनाता है। और यह मुलायम है.

अनानास- स्वस्थ त्वचा के लिए कोलेजन का सही स्तर होना बहुत जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ कोलेजन का स्तर कम होने लगता है, जिससे त्वचा में रूखापन, झुर्रियां और ढीलापन आने लगता है। ऐसे में अगर आप अनानास को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो झुर्रियां दूर हो सकती हैं क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और इससे त्वचा में निखार आता है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...