Breaking News

आपकी डाइट में मौजूद ये अनहेल्दी फूड आपको बना सकते हैं बीमार

हेल्दी डाइट का पालन करना हमेशा कठिन होता है अनहेल्दी फूड का स्वाद सबसे अच्छा लगता है. अपनी लालसा को नियंत्रित करना और इन फूड का सेवन कम से कम रखना ही आपके लिए फायदेमंद है.इनमें से ज्यादातर फूड में ना केवल बहुत कम पोषण मूल्य होता है, जो आपकी पूरी सेहत पर प्रभाव सकते हैं.

कई लोग डिब्बाबंद सूप को भूख की पीड़ा को कम करने के लिए एक स्वस्थ गो-स्नैक मानते हैं. सूप नमक से भरे होते हैं,  कम मात्रा में नमक सोडियम का एक प्रमुख स्रोत है और अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर व दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है.

कितनी बार चीनी कम करने की सलाह दी गई है? क्या आपने कभी इसे केवल एक अति प्रतिक्रिया के रूप में सोचा है? खैर, ऐसा नहीं है. चीनी दुनिया भर में डायबिटीज और मोटापे के सबसे बड़े कारणों में से एक है.

रिफाइंड कार्ब्स, जो आमतौर पर पास्ता, व्हाइट ब्रेड और मफिन जैसे प्रोसेस्ड फूड में पाए जाते हैं,अपनी डाइट में #स्वस्थ कार्ब्स जैसे- ब्राउन राइस, बकवीट, बाजरा और दलिया शामिल करने का प्रयास करें. यह अनहेल्दी फूड के लिए आपकी लालसा को अपने आप कम कर देगा.

शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है.  अधिक शराब कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, जिसमें लीवर सिरोसिस और लीवर फेलियर शामिल है. हाई तापमान पर तले हुए फूड एक्रिलामाइड (एक ज्ञात कार्सिनोजेन) बना सकते हैं.

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है.मार्जरीन  खाना पकाने और स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय प्रसार है. यह व्यापक रूप से पसंद किया जाता है, इसमें अनहेल्दी ट्रांस-फैट होती है.

About News Room lko

Check Also

गर्मी के मौसम में भी दिखाना है जलवा तो इन अभिनेताओं से टिप्स लेकर हों तैयार

मई के महीने की शुरुआत के साथ गर्मियों ने भी अपना सितम दिखाना शरू कर ...