Breaking News

दिव्यांगजनों को दिव्यांग पेंशन की भेजी गयी तृतीय किश्त

लखनऊ। मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश पर प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बुधवार को विधानसभा स्थित नवीन भवन के अपने कार्यालय में विभागीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने पिछड़ा वर्ग विभाग में संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को शत-प्रतिशत स्कॉलरशिप दी जाय। उन्होंने पिछड़ा वर्ग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्धारित अवधि तक पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान कर दी जाय।

डिजिटल दुनिया में पिछड़ती किशोरियां

मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग में दिव्यांगजनों के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा की। दिव्यांगजनों को दिव्यांग पेंशन की तृतीय किश्त दी जा चुकी है। दिव्यांगजनों की पेंशन को आधार से लिंक कराने का कार्य 90 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो गया है। उन्होंने दिव्यांगजन अधिकारियों को निर्देशित किया कि दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित करने हेतु विभिन्न जनपदों में वृहद स्तर का कार्यक्रम आयोजित किये जाएं।

दिव्यांगजनों को दिव्यांग पेंशन

मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि डॉ शकुन्तला मिश्रा पुर्नवास विश्वविद्यालय में दिव्यांगजनो छात्रों को प्रोत्साहित करने हेतु आयोजित की जा रही खेल प्रतियोगिता की सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध रूप से पूर्ण कर ली जाय। रजिस्ट्रार ने बताया कि मार्च के आखिरी सप्ताह में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।

उन्होंने जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय, चित्रकूट, उत्तर प्रदेश को राज्य विश्वविद्यालय के रूप में प्रतिष्ठापित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के समयबद्ध रूप से करने के निर्देश दिये।

US: निक्की हेली ने किया बड़ा ऐलान, पाकिस्तान जैसे ‘बुरे लोगों’ को..

बैठक में अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण हेमंत राव, तथा निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण वंदना वर्मा, निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण सत्य प्रकाश पटेल एवं आयुक्त दिव्यांगजन सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या में राम नवमी के अवसर पर आज दोपहर बाद से 22 घंटे वाहनों का प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा

राम नगरी में यातायात डायवर्जन व्यवस्था रहेगी लागू। अयोध्या। राम नवमी व मेला के मद्देनजर ...