Breaking News

गृह युद्ध की तरफ बढ़ रहा यह देश, क्या होगा भीषण नरसंहार?

आमतौर पर किसी भी लोकतान्त्रिक अथवा गैर लोकतांत्रिक देश में सत्ता परिवर्तन एक जटिल प्रक्रिया होती है। इसे प्रक्रिया न कह कर यदि समस्या कहें तो भी गलत नहीं होगा। क्योंकि राजनीतिक बदलाव आमजनता के लिए नुकसानदेह ही साबित होते दिखते हैं। इससे व्यापार से लेकर आम जान जीवन में असर देखने को मिलता है। कई बार तो दंगे भड़कने पर बेक़सूर लोगों को अपनी जिंदगी से भी हाथ धोना पड़ता है और उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं होता है।

शत्रुता को मिलेगा बढ़ावा

किसी देश में यदि राजनैतिक परिवर्तन काफी तेजी से होता है। तो उस देश में बजाय सकारात्मक बदलाव के नकारात्मक असर पड़ने के विकल्प अधिक होते हैं। जो कहीं न कहीं देश को पीछे धकेलने का कार्य करते हैं। ऐसी स्थिति में राजनीतिक नेतृत्व की भूमिका और राजनीतिक दृष्टिकोण को एक महत्वपूर्ण आयाम देती है। बदलाव की ओर देश का नेतृत्व करने में, नेतृत्व में असहमति हो सकती है या यह शत्रुता को बढ़ावा दे सकता है।

गृह युद्ध की स्थिति

वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए इस कड़ी में पिछले कुछ दिनों में ‘इथियोपिया’ के प्रधानमंत्री ‘अबी अहमद’ के नेतृत्व में इथियोपिया सरकार ने टाइग्रेयन लड़ाकों पर हवाई हमले सहित सैन्य अभियान शुरू किए हैं, जो स्पष्ट संदेश देते हैं कि अगर यदि दोनों पक्षों के सैन्य अभियान नहीं रुके, तो देश एक बार फिर गृह युद्ध की स्थिति बन जाएगी।

आपको बताते चलें कि ‘अबी अहमद’ ने 2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद राजनीतिक सुधारों को लेकर अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू कर दी। जिसके चलते वहां घरेलू राजनीति के साथ-साथ विदेश नीति में भी बड़े बदलाव हुए हैं। पूर्व सेना अधिकारी अहमद ने इथियोपिया और इरिट्रिया के बीच 20 साल के संघर्ष को समाप्त किया और दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए कदम उठाए।

मिल चुका है नोबेल पुरुस्कार

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में ‘अहमद’ को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था। उन्हें नोबेल पुरस्कार देते समय नोबेल समिति का उद्धरण था कि शांति और अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने के उनके प्रयासों के लिए विशेष रूप से पड़ोसी इरिट्रिया के साथ सीमा संघर्ष को हल करने के लिए उनकी निर्णायक पहल के लिए अहम किरदार अदा किया। समिति ने आगे कहा कि अहमद ने सूडान और दक्षिण सूडान में संघर्षों को समाप्त करने, जिबूती और इरीट्रिया के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के साथ-साथ समुद्री सीमा के संबंध में केन्या और सोमालिया के बीच मध्यस्थता की मांग के लिए भी अहमद ने एक सक्रिय भूमिका निभाई।

सबसे कम उम्र के पीएम

बता दें अहमद ओरोमो समुदाय से इथियोपिया के पहले प्रधानमंत्री हैं जो अफ्रीका के सबसे काम उम्र के नेता हैं। उनकी आयु 44 साल की है। उन्होंने हजारों राजनीतिक कैदियों को मुक्त कर दिया, राजनीतिक स्पेस दिया। उनकी कैबिनेट में आधी महिलाएं शामिल हैं, इथियोपिया की पहली महिला राष्ट्रपति हैं और उन्होंने इथियोपिया पीपुल्स रिवोल्यूशनरी डेमोक्रेटिक फ्रंट के रूप में ज्ञात सत्तारूढ़ गठबंधन में भी महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। ‘इथियोपिया’ के कई हिस्सों में उनके द्वारा किए गए बदलाव की सराहना नहीं की गई थी और उनकी परेशानी बढ़ गई है। वास्तव में, इथियोपिया की ओर देखने वाले देश चिंताजनक संकेतों पर ध्यान दे रहे थे।

की बमबारी

शीत युद्ध के दौरान 1970 के दशक में द डर्ग के नाम से जानी जाने वाली मिलिट्री जुंटा ने सम्राट हैली सेलासी को पछाड़ कर सत्ता हासिल की. उनके शासन के दौरान डर्ग ने मार्क्सवाद की ओर रुख किया और उदार सोवियत सैन्य और राजनीतिक समर्थन प्राप्त किया। कर्नल मेंगिस्टु हैली मारियम (1977-1991) द्वारा नेतृत्व में हजारों असंतुष्टों लोगों को बेरहमी से मार डाला और नियमित रूप से उत्तरी प्रांत टाइग्रे पर बमबारी की।

हालांकि, जैसा कि पिछले कुछ दिनों में संकट बढ़ा है, शरणार्थी पड़ोसी सूडान में घुस रहे हैं। टाइग्रे में नागरिक नरसंहारों की खबरें आ रही थीं। यह स्पष्ट है कि भले ही अगले कुछ दिनों या हफ्तों में युद्ध विराम हो जाए, लेकिन इथियोपिया घरेलू मोर्चे पर गंभीर राजनीतिक चुनौतियों का सामना करना जारी रखेगा। अहमद को देश के कुछ हिस्सों में बढ़ती असहमति पर विचार करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि जातीय राष्ट्रवाद का टिंडरबॉक्स निहित है।

बिगड़ सकती है घरेलू शांति

अन्यथा, लोकतंत्र और राजनीतिक सुधारों की तलाश में, इथियोपिया की राजनीति देश की बड़ी एकता को खतरे में डाल देगी। इथियोपिया पहले से ही कोविड -19 और टिड्डी आक्रमण के रूप में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहा है। यह घरेलू शांति और सुरक्षा के नाजुक कपड़े को फाड़ने के लिए बीमार कर सकता है।

इतना ही नहीं इसके अतिरक्त इथियोपिया बाहरी मोर्चे पर भी चुनौतियों का सामना कर रहा है। अफ्रीका के सबसे बड़े बांध ग्रैंड रेनैसैंस इथियोपिया डैम ने इथियोपिया के लिए निचले विपक्षी राज्यों मिस्र और सूडान के लिए कूटनीतिक चुनौतियां खड़ी कर दी हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...