Breaking News

आपके बैग में आ जाएगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, वजन 5 किलो

आपने कई तरह की यूनीक बाइक या स्कूटर देखे होंगे, लेकिन क्या ऐसा कोई टू-वीलर देखा है, जिसे मोड़कर बैग में पैक कर लिया जा सके. जापान के कुछ रिसर्चर्स ने एक ऐसी ही यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है, जिसे मोड़कर आसानी से आप एक बैकपैक में ले जा सकते हैं. Poimo नाम की इस इलेक्ट्रिक बाइक को शॉर्ट और मीडियम डिस्टेंस ट्रांसपोर्टेशन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

इस खास इलेक्ट्रिक बाइक को तोक्यो यूनिवर्सिटी की टीम ने मिलकर तैयार किया है. Poimo नाम Portable और Inflatable Mobility को मिलाकर इनके शॉर्ट फॉर्म के रूप में लिया गया है. इस टीम का फोकस ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक बनाने पर था, जो हल्की हो और उसे कम जगह में समेटा जा सके, ताकि लोग इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अपने साथ ले जा सकें और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए इस्तेमाल कर सकें.

स्पेक्ट्रम की रिपोर्ट के अनुसार, पोइमो बाइक थर्मोप्लास्टिक पॉलीयूरेथेन (टीपीयू) फैब्रिक से बने एक इन्फ्लाटेबल रेक्टैंग्युलर फैब्रिक फेम से बनाई गई है. बाइक एक छोटे इलेक्ट्रिक पंप के साथ आती है, जो लगभग एक मिनट में फ्रेम को पूरी तरह से फुला सकता है. बाइक में छोटी इलेक्ट्रिक मोटर और इन्फ्लाटेबल फ्रेम के नीचे जुड़े हुए रबर के छोटे वील्ज दिए गए हैं. इसमें वायरलेस कंट्रोलर भी है, जो बाइक के हैंडलबार से जुड़ा हुआ है.

इस यूनीक इलेक्ट्रिक बाइक का वजन लगभग 12 पौंड, यानी करीब 5.44 किलोग्राम है. इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि भविष्य में इसका वजन और कम करने पर काम किया जा रहा है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...