Breaking News

ये है दुनिया का अनोखा देश, जहां नहीं पाया जाता एक भी सांप, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

जिस तरह ब्राजील को ‘सांपों का देश’ कहा जाता है, क्योंकि यहां इतने सांप हैं, जितने दुनिया में आपको कहीं और नहीं मिलेंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां ‘सांप विहीन’ है कहने का मतलब है कि यहां एक भी सांप नहीं हैं.

जी हां, हम बात कर रहे हैं आयरलैंड की. जहां एक भी सांप नहीं पाया जाता, इसके पीछे की वजह जानने से पहले आज हम आपको यहां के बारे में कुछ रोचक बातें भी बताएंगे. जिसके बारे में जानकर आप शायद हैरान हो जाएं.

आयरलैंड के बारे में रोचक तथ्य

टाइटैनिक’ के बारे में आप सभी ने तो जरुर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा जहाज उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट शहर में बनाया गया था. जो 14 अप्रैल, 1912 को समुद्र में डूब गया था.

आयरलैंड के बारे में कहा जाता है कि आज के समय में धरती पर जितने भी ध्रुवीय भालू (polar Bear) जीवित हैं, अगर उनके पूर्वजों का पता लगाने की कोशिश करें तो ये सभी आयरलैंड में 50 हजार साल पहले जीवित एक भूरी मादा भालू के बच्चे हैं.

वैज्ञानिक और पौराणिक कारण

अब आपके मन में सवाल तो जरूर उठ रहा होगा कि ये सब तो ठीक है लेकिन यहां सांप क्यों नहीं पाए जाते? दरअसल, इसके पीछे एक पौराणिक कथा प्रचलित है. कहा जाता है कि आयरलैंड में ईसाई धर्म की सुरक्षा के लिए सेंट पैट्रिक नामक एक संत ने एक साथ पूरे देश के सांपों को घेर लिया और उन्हें इस आइलैंड से निकाल कर समुद्र में फेंक दिया. उन्होंने 40 दिन भूखे पेट रहकर इस काम को पूरा किया था.

हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि आयरलैंड में कभी सांप थे ही नहीं. जीवाश्म अभिलेख विभाग में ऐसा कोई भी रिकॉर्ड दर्ज नहीं है, जिससे यह पता चले कि आयरलैंड में कभी सांप थे.

आयरलैंड में सांपों के न होने को लेकर यह कहानी भी प्रचलित है कि यहां पहले सांप पाये तो जाते थे, लेकिन अत्यधिक ठंड के कारण वो विलुप्त हो गए. तब से यही मान लिया गया कि ठंड के कारण ही यहां सांप नहीं पाये जाते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...