Breaking News

ओट्स से बने ये टेस्टी पीनटबटर एनर्जी बॉल्स बनाने के लिए देखे ये विधि

ओट्स के बारे में तो सभी जानते हैं कि यह काफी ज्यादा न्यूट्रिशन से भरपूर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं के बराबर होता है और यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है।

वही पीनट बटर भी न्यूट्रिशन का भंडार है। इसमें पोटेशियम और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें भी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण की वजह से यह हड्डियों और मसल्स के लिए बहुत लाभदायक है। इनका सेवन सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को ज्यादा नहीं करना चाहिए।

आज हम यहां पर आपको एक खास रेसिपी बताने वाले है। पीनटबटर, ओट्स और खूब सारे नट्स के साथ एनर्जी बॉल या भारत में कहें तो लड्डू।


सामग्रीः

एक कप हल्के भुने हुए ओट्स, आधा कप किसा हुआ नारियल, आधा कप किशमिश, एक चौथाई कप सनफ्लावर के बीज, एक तिहाई को पीनट बटर , आधा चम्मच मेपल सिरप, 2-4 बूंद वनीला एसेंस और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर।

विधिः

इन सारे इंग्रेडिएंट्स को एक बड़े से बॉल में लें और ब्लेंडर की सहायता से अच्छे से मिला ले। अब इस मिश्रण को हल्के हाथों से गोल-गोल बॉल की तरह या लड्डू की तरह बना ले।

अब इस मिश्रण को एक बॉल में रखकर करीब 2 से 3 मिनट के लिए फ्रिज करे। ठंड में इस्तेमाल कर रहे हैं तो बिना फ्रिज में रखे भी परोस सकते हैं।

वैसे हमने इस रेसिपी को हेल्दी बनाने के लिए इसमें शुगर या शक्कर नहीं मिलाया है। लेकिन आप चाहें तो इसमें स्वादानुसार गुड़ या शक्कर थोड़ी मात्रा में मिला सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...