Breaking News

स्किन के लिए फायदेमंद है नारियल तेल- फिटकर का ये नुस्खा

अगर आप स्किन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं या फिर चेहर पर मौजूद कील मुंहासों ने नाक में दम किया हुआ है तो टेंशन मत लीजिए। हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं, जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ कई समस्याओं से छुटाकारा दिला सकता है। ये नुस्खा फिटकरी और नारियल तेल से तैयार होता है।

दरअसल, फिटकरी त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जबकि वहीं नारियल तेल भी स्किन के लिए बेहद लाभकारी है। नारियल तेल में हेल्दी फैट्स, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में हेल्प करते हैं।

सबसे पहले 50ml नारियल तेल को अच्छे से गर्म करें।
अब इसमें एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर डालें।
फिर इस तेल को अच्ची तरह से ठंडा कर लेना है।
इस मिश्रण को आप त्वचा और बाल दोनों पर लगा सकते हैं।
इससे फेस की मालिश करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
हफ्ते में 2-3 बार इसका प्रयोग कर सकते हैं।

1. चेहरे पर नारियल तेल-फिटकरी लगाने के फायदे

अगर आप अपनी चेहरे को निखारना चाहते हैं यो घरेलू नुस्खा आपके लिए फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के तौर पर काम करता, जिससे स्किन में नमी को लॉक करने और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

2. दूर होती हैं स्किन की ये समस्याएं

नारियल तेल और फिटकरी से तैयार इस नुस्खे के उपयोग से स्किन के दाग-धब्बे और झाइयों, पिगमेंटेशन और टैनिंग से छुटकारा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको एक ग्लोइंग स्किन मिल सकती है। हफ्ते में 3 बार इस नुस्खे के इस्तेमाल से स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाया जा सकता है।

3. कील मुंहासों से मिलती है निजात

नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर इससे चेहरे की मालिश करने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं। यह स्किन की मृत कोशिकाओं को साफ करता है। साथ ही डेड स्किन से छुटकारा दिलाता है। खास बात ये है कि नारियल तेल और फिटकरी के उपयोग से त्वचा और रोमछिद्रों की गहराई से सफाई होती है, जिससे कील मुंहासे की समस्या दूर होती है और त्वचा पर अतिरिक्त तेल का उत्पादन भी कंट्रोल होता है।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...