Breaking News

बदलते मौसम में ऐसे करें खुद का बीमारियों से बचाव, न करें इन बातों को नजरअंदाज

बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ और फिट रखना आसान नहीं होता. ऐसे में बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. इस मौसम में तापमान कभी घटता है तो कभी बढ़ जाता है ऐसे में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. बदलते मौसम में भी आप अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं. इसमें आपकी मदद करेगी प्रकृति.

बता दें कि इस मौसम में आप खुद को मौसमी फलों से स्वस्थ रख सकते हैं. जिसमें संतरा, पपीता, अमरूद आदि खाना अच्छा माना जाता है. ये फल खाने से एलर्जी, सर्दी-बुखार जैसे बीमारियों से बचा जा सकता है.

बदलते मौसम में आपको अपने खानपान का ध्यान रखना जरूरी होता है. ऐसे में आप अगर खानपान में लापरवाही बरते हैं तो ये आपके लिए भारी पड़ सकता है. इसलिए सुबह का नाश्ता कभी भी न छोड़े और इसमें मौसमी फलों के साथ सब्जियों को शामिल करें. साथ ही खाने को एक बार में खाने की गलती न करें, बल्कि कुछ घंटों में कुछ न कुछ खाते रहें.

इसके अलावा बिना उबला हुआ पानी न पिए. साथ ही मीठे व ठंडे पेय से बचे और डीहाइड्रेट न होने दें. बता दें कि संतुलित भोजन से मेटाबॉलिज्म व प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है. साथ ही साफ-सफाई का ध्यान रखें, ऐसे न करने से आपको एजर्जी की समस्या हो सकती है. क्योंकि बदलते मौसम में हवा संक्रमित हो जाती है जो आपको एलर्जी दे सकती है. घर साफ रखें वरना अंदर की हवा बाहर से 5 गुना संक्रमित हो सकती है. यही नहीं निजी स्वच्छता का भी ध्यान रखें, ताकि संक्रमण शरीर पर जल्दी असर न करे.

इसके अलावा बदलते मौसम में व्यायाम करने भी जरूरी होता है. दरअसल, बदलते मौसम में हड्डी व जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है. लेकिन हर दिन व्यायाम करने से ये दूर हो जाती है. क्योंकि व्यायाम करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और आपको बीमार होने से बचाती है.

इस मौसम में स्ट्रॉबेरी का सेवन करें इससे आपको विटामिन सी, मैग्नीशियम, फोलेट और पोटेशियम की प्रचुर मात्रा मिलता है. वहीं संतरा भी इस मौसम में फायदा करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी बदलते मौसम में त्वचा अच्छी प्रदान करती है. साथ ही फलों में फाइबर से पाचन अच्छा रहता है और यह वजन घटाने में सहायक है. इन फलों के एंटीऑक्सीडेंट से हृदय और कैंसर से जुड़ी बीमारियां नहीं होतीं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...