Breaking News

India में 11 मई तक तूफान का खतरा 

India में बीते दिनों से ही आंधी-त‍ूफान का खतरा बना हुआ है। वहीँ भारत के पूर्वी राज्य त्रि‍पुरा में तूफान की वजह से अब तक 1800 से अध‍िक आश‍ियानें तबाह हो चुके हैं। मौसम विभाग के अनुसार तूफान का खतरा 11 मई तक बरकरार रहेगा।

India में प्रत‍ि घंटे 80 किमी. से अधिक की रफ्तार से चली हवाएं

भारत India के पूर्वी राज्य त्रि‍पुरा में तेज आंधी-तूफान की वजह से अब तक तकरीबन 1800 से अध‍िक मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। अगरतला पुलि‍स अधीक्षक कृष्णेंद्र चक्रक्रिया ने बताया की राज्‍य के कई ह‍िस्‍सों में 80 किलोमीटर प्रत‍ि घंटे से अधिक की रफ्तार से हवाएं चली हैं।

  • इन हवाओं की चपेट में आकर एक 60 साल की बुजुर्ग मह‍िला की मौत हो गयी है और कई संख्‍या में मकान ढहे हैं।
  • इस आपदा के चलते ढलाई, गोमती, अनाकोटी, सिपाहिजाला और दक्षिण के कुछ हिस्से प्रभाव‍ित हुए है, जिनमें सबसे खराब स्‍थ‍ित‍ि खोवाई इलाके की है।
  • रविवार के बाद से यहां लगातार राहत व बचाव कार्य जारी है।
  • स्थानीय प्रशासन की ओर से पीड़‍ितों को राशन व दवाएं आद‍ि मुहैया कराई जा रही है।
  • मुख्‍यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने प्रभाव‍ित इलाकों की समीक्षा के बाद अध‍िकार‍ियों को पीड़‍ितों की हर संभव मदद का आदेश द‍िया है।

मुख्‍यमंत्री ने मृतक मह‍िला के परि‍वार को 5 लाख रुपये, क्षतिग्रस्त घरों की मरम्मत के लिए 1 लाख रुपये और सभी पीड़‍ितों को 5000 रुपये की मुआवजा राश‍ि देने का ऐलान क‍िया है।

इन राज्‍यों में 11 मई तक तूफान का खतरा

इस समय भारत के उत्तरी राज्य हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर आंधी-तूफान आ रहा है। जिसकी वजह से हरियाणा सरकार ने दो दिनों तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दि‍या है।

Loading...

मौसम विभाग की तरफ से भारत के कुछ ह‍िस्‍सों में 11 मई तक तूफान को लेकर एलर्ट जारी हुआ है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है क‍ि आंध्र प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल में आंधी और तेज हवाओं के चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने राजस्थान में भी धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई गई है। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में आंधी के साथ गड़गड़ाहट और हल्‍की बार‍िश की संभावना है। इसके अलावा 6 पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

GODHARA CASE: नानावती आयोग रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिली क्लीन चिट, यहां देखें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए एक राहत देने वाली खबर है। गुजरात दंगे को लेकर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *