Breaking News

बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए RBI ने किया रेपो पेट में बढ़ोतरी, ये बैंक दे रहा एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को सबसे कम रिस्क वाली फिक्स्ड इनकम के लिए बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जाता है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिक निवेश के लिए एफडी का विकल्प पसंद करते हैं। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को लगभग सभी बैंक FD पर दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलती है।

मानव सेवा माधव सेवा के विवेकानंद के संदेश को ह्रदयंगम करे युवा : स्वामी मुक्तिनाथानंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लगातार बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए रेपो पेट में बढ़ोतरी कर रहा है। इससे बैंक कर्ज को और महंगा किए जा रहे हैं, लेकिन साथ ही जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ा रहे हैं। वहीं, अब अगर 5 साल की अवधि के लिए सबसे अधिक ब्याज देने वाले सरकारी बैंकों की तरफ देखें तो कई ऐसे बैंक हैं जो 7.00 फीसदी तक का सालाना रिटर्न दे रहे हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda FD Rate) एफडी दरें

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये सरकारी बैंक 5 साल की अवधि के लिए 6.90 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहा है। जबकि 3 साल के लिए 7.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है। साथ ही 1 साल की अवधि के लिए भी 7.25% ब्याज मिल रहा है।

बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India FD Rate) की एफडी दरें

ये सरकारी बैंक अपने वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की अवधि की एफडी पर 6.75 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहा है। जबकि 3 साल पर 7.25% और 1 साल पर 6.50% ब्याज की पेशकश की जा रही है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharastra FD Rate) एफडी दरें

यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की अवधि के लिए FD पर 6.25% ब्याज दे रहा है। इसके अलावा यह 3 साल की अवधि के लिए 6.50% और 1 साल के लिए 6.65% ब्याज दे रहा है।

केनरा बैंक (Canara Bank FD Rate) की एफडी दरें

केनरा बैंक वरिष्ठ ग्राहकों को 5 और 3 साल की अवधि के लिए एफडी पर 7.00% ब्याज की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा एक साल की अवधि के लिए 7.25 फीसदी ब्याज की पेशकश की जा रही है।

इंडियन बैंक (Indian Bank FD Rate) एफडी दरें

यह सरकारी बैंक 5 साल की अवधि के लिए FD पर 7.00% ब्याज दे रहा है। जबकि 3 साल के लिए एफडी पर सालाना 6.75 फीसदी ब्याज दे रहे हैं। इसके अलावा 1 साल की अवधि के लिए 6.60 फीसदी ब्याज मिलता है।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...