Breaking News

बाढ़ प्रभावित गांवों में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जनरेटर की व्यवस्था की जाये – डॉ. रामशंकर कठेरिया

औरैया। सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया ने जनपद में आई बाढ़ के दृष्टिगत की गई व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि ऐसे ग्राम जिनका संपर्क मार्ग से जुड़ाव खत्म हो गया है, वहां की गर्भवती महिलाओं एवं बुजुर्ग गंभीर बीमारों की सूची शीघ्र तैयार कर ली जाए तथा ऐसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थापित कर दिया जाए और इनके अतिरिक्त भी यदि रेस्क्यू करने की आवश्यकता महसूस हो तो रेस्क्यू दिया जाए।

उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित गांवों में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जनरेटर की व्यवस्था की जाये। कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए। ग्रामों में छोटी-छोटी नाव पर अधिक सवारियां न बैठने पाये, इस पर लगातार नजर रखी जाए।

कभी- कभी पानी के बहाव में मगरमच्छ भी आ जाते हैं इस पर भी नजर रखी जाये। पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाये और उनके भूसा, चारा आदि पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये। उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों को सुरक्षा आदि की दृष्टि से सभी बाढ़ चौकियों पर पुलिसबल की भी तैनात की जाये।

पानी के घटने की भी जानकारी आमजन को दी जाये। मोबाइल चार्ज आदि की दृष्टि से विधुत आपूर्ति भी सुनिश्चित की जाए। साथ ही एनडीआरएफ टीम का भी मोबाइल नंबर जारी कर दिया जाये। ग्रामों में तैनात टीमों की प्रतिदिन के कार्य की समीक्षा की जाये।

जिलाधिकारी ने ‌बैठक में बाढ़ राहत की दृष्टि से बाढ़ प्रभावितों के लिए की गई व्यवस्थाओं यथा भोजन सामग्री,पके भोजन का वितरण, स्वास्थ्य विभाग की टीमों,पशु चिकित्सकों, नावों गोताखोरों सहित अन्य की जानकारी दी।

उन्होंने आस्वस्त किया कि बाढ़ प्रभावितों को हर स्तर पर सुरक्षित किया जायेगा और आपके द्वारा दिए गए महत्त्वपूर्ण निर्देशों का पालन कराया जायेगा, जिससे किसी प्रकार की कोई ‌घटना आदि से बचा जा सके।

उक्त के उपरांत सांसद डा.राम शंकर कठेरिया ने तहसील औरैया के ग्राम अस्ता के बाढ़ प्रभावितों से रूबरू होते हुए उनकी समस्याओं को सुना और कहा कि शासन, प्रशासन आपके साथ है और हर संभव प्रयास करके आपकी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि बार बार की बाढ़ की विभीषिका से निजात दिलाने के लिए आप लोगों को गांव से निकाल कर ऊंचे स्थान पर निवास दिया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी ने प्रस्ताव शासन को भेज दिया है।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीराम मिश्रा, अजीतमल ब्लाक प्रमुख रजनीश पांडे, अछल्दा ब्लाक प्रमुख शरद राणा, पुलिस अधीक्षक चारू निगम, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रेखा एस चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, उप जिलाधिकारी सदर मनोज कुमार, उप जिलाधिकारी अजीतमल अखिलेश कुमार, परियोजना निदेशक हरेंद्र कुमार सहित अन्य संबंधित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...