Breaking News

तनाव और चिंता को दूर रखेगा तेज पत्ता, जानिये कैसे

तेज पत्ता बेहद ही खुशबूदार होता है और आयुर्वेद में इसे औषधीय माना गया है। तेज पत्ते को सूप, करी और सब्जी में डाला जाता है और इसे खाने से कई बीमारियां तुरंत सही हो जाती हैं। इसलिए तेज पत्ते का प्रयोग आप जरूर किया करें और रोज एक तेज पत्ता खाया करें।

तेज पत्ते के फायदे

तेज पत्ते का सेवन करने से तनाव और चिंता से मुक्ति मिल जाती है। दरअसल तेज पत्ते के अंदर लिनलूल मौजूद होता है, जो कि तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम करने का कार्य करते है। इसलिए जिन लोगों को अधिक तनाव रहता है और जिन्हें पैनिक अटैक खूब आते हैं वो इसका सेवन जरूर करें।

रूसी से मिले छुटकारा

तेज पत्ता बालों के लिए भी लाभदायक माना जाता है और इसे बालों पर लगाने से रूसी की समस्या सही हो जाती है। रूसी होने पर तेज पत्ते को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इन पत्तों को पानी से निकाल कर पीस लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और आधे घंटे बाद पानी की मदद से बाल साफ कर लें। ऐसा करने से रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

बाल हों मजबूत
तेज पत्ते का पेस्ट अगर बालों पर लगाया जाए तो बाल मजबूत हो जाते हैं और घने बन जाते हैं। आप तेज पत्ते को अच्छे से पीस लें और इसके अंदर सरसों का तेल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें। हफ्ते में दो बार ये पेस्ट बालों पर लगाने से बाल मजबूत और घने बन जाएंगे।

दिल बना रहे हल्दी

तेज पत्ते में कैफिक एसिड और रुटिन कंपाउंड पाए जाते हैं और ये दोनों पदार्थ दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं। दरअसल रुटिन कंपाउंड दिल की केशिकाओं को मजबूत बनाए रखने का कार्य करता है। जबकि कैफिक एसिड एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है।

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...