Breaking News

देश को विकासशील बनाने के लिए शोध संस्थान मीडिया से करें संवाद : प्रो. मनोज अग्रवाल

लखनऊ। राजधानी के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज इंदिरा नगर में आज स्वदेशी जागरण मंच की ओर से दो दिवसीय विचार वर्ग कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथियों श्रीराम तिवारी, आशुतोष शुक्ला, प्रो. गोविंद पांडेय, प्रो मनोज अग्रवाल आदि ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र “पत्रकारिता व स्वदेशी” में विचार रखते हुए प्रो. मनोज अग्रवाल ने बताया कि जब संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा था तब भारत जैसे देश ने स्वदेशी आत्मनिर्भरता का मॉडल प्रस्तुत करते हुए लगभग 70 देशों को खाद्यान आपूर्ति की है।

भारत को और अधिक विकासशील बनाने के लिए शोध संस्थानों को आगे बढ़ कर मीडिया से संवाद स्थापित करना होगा, उन्हें अनवरत नए शोधों के विषय में जानकारियां देते हुए समाज को विभिन्न क्षेत्रों में हो रही प्रगति से अवगत कराना होगा।

प्रो. गोविंद पांडेय ने पत्रकारिता के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किस प्रकार पं. जुगल किशोर शुक्ल आदि ने हिंदी पत्रकारिता को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया तथा गणेश शंकर विद्यार्थी जैसे क्रांतिकारी पत्रकारों ने हस्तलिखित समाचारपत्रों से स्वाधीनता संग्राम को गति प्रदान की। इसके साथ ही कार्यक्रम में मौजूद अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे।

अन्य सत्रों में “स्थानीय उत्पाद, बाजार और चुनोतियां व कोरोना काल में चुनौतीयां एवं सामाजिक उत्तरदायित्व” विषय पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा हुई जिसकी अध्यक्षता सपना श्रीवास्तव ने की, उक्त सत्र में प्रोफेसर रेखा शर्मा ने अपने विचार प्रस्तुत किये।

कार्यक्रम का संचालन अनुपम श्रीवास्तव व वैभव स्वर्णकार ने किया ने किया। उक्त कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। अन्य सत्रों में सुभाष गुप्ता, नेहा पंडित, पवन श्रीवास्तव महानगर प्रचार प्रमुख रुपेश अग्रवाल आदि ने अपने विचार रखे।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...