Breaking News

आज है साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात, जानिए इसके पीछे का रहस्य

आज हमारे सौरमंडल में दो बड़ी खगोलीय घटना होने वाली है. आज एक ओर जहां दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि एक दूसरे के बेहद करीब नजर आएंगे, वहीं आज का दिन वर्ष का सबसे छोटा दिन होगा. इस खुगोलीय घटना को Winter solstice कहा जाता है. आज के दिन सूर्य कर्क रेखा से मकर रेखा की ओर उत्तरायण से दक्षिणायन की तरफ प्रवेश करता है.

सूर्य में होने वाले इस परिवर्तन की वजह से सूरज की किरणे बहुत कम वक़्त के लिए पृथ्वी पर पड़ती हैं. बता दें कि आज सूर्य की उपस्थिति लगभग 8 घंटे रहती है, जबकि इसके अस्त होने के बाद तक़रीबन 16 घंटे की रात होती है. इस खगोलीय घटना के बाद ठंड भी बहुत अधिक बढ़ जाती है. इस खुगोलीय घटना के बाद पृथ्वी पर सूर्य की रोशनी बेहद कम समय के लिए पड़ती है, जिसका प्रभाव ठंड पर भी पड़ता है.

हालांकि सूर्योदय और सूर्यास्त का सही वक़्त टाइम जोन और भौगोलिक स्थिति पर भी निर्भर करता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, ये खुगोलीय घटना प्रति वर्ष होती है. वैज्ञानिकों के अनुसार, पृथ्वी अपने घूर्णन के अक्ष पर तक़रीबन 23.5 डिग्री झुकी हुई होती है. पृथ्वी के झुकाव की वजह से हर गोलार्ध को पूरे साल अलग अलग मात्रा में ही सूरत की रोशनी मिल पाती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 15 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए चिंताग्रस्त रहने वाला है। करियर को लेकर यदि ...