Breaking News

भारत-ब्रिटेन की संसदों के बीच पारंपरिक रूप से घनिष्ठ संबंध

नई दिल्ली। भारत और यूनाइटेड किंगडम अपनी साझेदारी को और अधिक समसामयिक और उत्पादक कैसे बना सकते हैं। वर्तमान वैश्विक परिदृश्य हमारे संबंधों को विकसित करने के कई अवसर प्रदान करता है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को ब्रिटेन के सुरक्षा राज्य मंत्री टॉम तुगेंदहाट से मुलाकात की और भारत-ब्रिटेन साझेदारी को और अधिक समसामयिक और उत्पादक बनाने के तरीकों पर चर्चा की।

भारत-ब्रिटेन की संसदों के बीच पारंपरिक रूप से घनिष्ठ संबंध

विदेश मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा आज दोपहर ब्रिटेन के राज्य मंत्री से मिलकर अच्छा लगा। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य भारत-ब्रिटेन संबंधों को विकसित करने के लिए कई अवसर प्रदान करता है। इस साल की शुरुआत में यूके में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी और यूके के सुरक्षा राज्य मंत्री टॉम तुगेंदट ने 23 मार्च को भारत और यूके के बीच द्विपक्षीय और व्यापक सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की।

👉माफिया अतीक और अशरफ हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट ने उठाए पुलिस पर सवाल, कहा- अपराधियों से कोई मिला हुआ था

भारत और ब्रिटेन के बीच अच्छे संबंध हैं। हाल ही में दोनों देशों ने यंग प्रोफेशनल स्कीम पर हस्ताक्षर किए जहां विक्रम के दोरईस्वामी भी मौजूद थे। यूके यूएनएससी की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के प्रस्ताव का समर्थन करता है और यूरोपीय संघ, जी8, जी20 और वैश्विक संदर्भों में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण वार्ताकार भी है। इसके अलावा विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत और ब्रिटेन की संसदों के बीच पारंपरिक रूप से घनिष्ठ संबंध हैं।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...