Breaking News

वृक्ष पृथ्वी माता का श्रृंगार संग ही विश्व की अनमोल धरोहर भी

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के तीर्थंकर महावीर डेंटल कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर की ओर के विश्व पर्यावरण सप्ताह के तहत फैकल्टी के संग-संग बीडीएस और एमडीएस के छात्रों को पौधों को संरक्षित करने की शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पौधे लगाने की आवश्यकता है, जिससे हमारे पर्यावरण में ऑक्सीजन की कमी जैसी स्थिति उत्पन्न ना हो और संतुलन वातावरण बना रहे। इससे पूर्व डेंटल कैंपस के बाहर फूलों के पौधे रोपित किए गए।

वृक्ष पृथ्वी माता का श्रृंगार संग ही विश्व की अनमोल धरोहर भी

वक्ताओं ने वृक्षों को विश्व की अनमोल धरोहर बताते हुए कहा, फलदार, छायादार पेड़ों के अलावा फुलवारी हमारे पृथ्वी का श्रृंगार ही नहीं, बल्कि दीर्घ जीवन देने वाली औषधियों का अनुपम वरदान भी है, जिसे संरक्षण की आवश्यकता है। पर्यावरण प्रदूषण एक गंभीर समस्या है।

प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने के लिए पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हम सभी का नैतिक दायित्व है।उल्लेखनीय है, संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 1972 में पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर जागृति लाने हेतु विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की घोषणा की थी।

पौधारोपण के समय डेंटल कॉलेज के कार्यवाहक प्रधानाचार्य डॉ प्रदीप तांगड़े, उपप्रधानाचार्य डॉ अंकित जैन के साथ-साथ डॉ विकास, डॉ नंदकिशोर, डॉ संदीप, डॉ विनोद, डॉ अभिनय, डॉ मधुरिमा, डॉ हरित्मा एवं एमडीएस के छात्र डॉ स्वयं, डॉ प्रभात, डॉ हर्षिता, डॉ सोनम, डॉ तनु, डॉ नैंसी के संग-संग बीडीएस के छात्र हर्षित जैन, दिशा, मोहम्मद कामरान, यथार्थ, उमंग जैन आदि मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

बांग्लादेश हिंसा: भारत ने जारी की एडवाइजरी, यात्रा से बचने की सलाह

नई दिल्ली। बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन ने अब हिंसक ...