Breaking News

फिर कांपी दिल्ली-एनसीआर, महसूस किए गए भूकंप के झटके, तीव्रता 2.1

दिल्ली व एनसीआर में आज फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए, हालांकि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता बेहद कम 2.1 रही. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि सोमवार दिन में एक बजे आज फिर दिल्ली में 2.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर था और इसकी गहराई 18 किलोमीटर थी.

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल माह से अब तक दर्जनभर से ज्यादा मध्यम और कम तीव्रता वाले भूकंप आ चुके हैं.

विशेषज्ञों ने कहा है, भूकंप के झटकों को हल्के में न लें, ये एक भारी गलती हो सकती है. भूकंप से कम नुकसान हो इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. हाल ही में लगातार आए, दिल्ली-एनसीआर में दर्जनभर भूकंप के झटकों ने विशेषज्ञों को चिंता में डाल दिया है.

नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी (एनसीएस) के पूर्व हेड एके शुक्ला ने कहा कि अभी तक ऐसी कोई मशीन नहीं है जो भूकंप की भविष्यवाणी कर सके. लेकिन इसे चेतावनी के रूप में जरूर देख सकते हैं. साथ ही कहा, दिल्ली में आए छोटे भूकंप को देखते हुए, भविष्य में 6.5 रिक्टर स्केल तक का भूकंप आ सकता हैं.

ज्यादातर इमारतें भूकंप के झटके लेने लायक नहीं

दिल्ली एनसीआर में लगातार झटकों के बारे में जानकार कहते हैं, बड़े भूकंप के आने से पहले हमें पहले से तैयारी करनी होगी. एनसीआर में ज्यादातर इमारतें गंभीर जोन में हैं यानि जोन 4 और बहुत गंभीर जोन 5 में हैं जो झटके झेलने के लायक नहीं हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मतदान न हो लू से प्रभावित, टास्क फोर्स रखेगी नजर, रोज जारी होगा पूर्वानुमान

नई दिल्ली:  देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान और लू चलने के ...