अगर आप भी पीते है खाली पेट कॉफी तो जान ले इसके नुकसान…

कॉफी को नींद भगाने का एक अच्छा जरिया माना जाता है। यही वजह है कि कई लोग सुबह उठते ही एक कप गरम-गरम कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन सुबह उठते ही खाली पेट चाय-कॉफी पीना सेहत पर बुरा असर डालता है। कुछ लोगों को वहम होता है कि सुबह चाय पिए बगैर उनकी नींद नहीं टूटेगी, मगर चाय-कॉफी का सेवन करने से नींद भले टूट जाए, मगर इस आदत का असर आपकी सेहत पर बहुत बुरा पड़ता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से…

क्या है वजह?

आपको अगर कॉफी पीनी है तो प्रतिदिन चार कप से ज्यादा कॉफी न पिएं। चार कप से ज्यादा कॉफी का सेवन स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। खाली पेट कॉफी पीने से पेट संबंधित कई परेशानियों का व्यक्ति को सामना करना पड़ता है। इस गलती की वजह से पेट में एक एसिड बनता है, जिसका असर आपकी भूख पर पड़ता है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन अच्छे से नहीं पचता। जिस वजह से सीने में जलन को बढ़ावा मिलता है। खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पेट में अल्सर की समस्या भी हो सकती है।

गुस्सा, चिड़चिड़ापन: एक रिसर्च के मुताबिक, खाली पेट कॉफी पीने पर शरीर में कोर्टिसोल हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है। यह वह हॉर्मोन है जो मेटाबॉलिज्म, इम्यून सिस्टम और स्ट्रेस को मैनेज करने में मदद करता है। ऐसे में इसका लेवल बिगड़ना शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। कई बार हम सोचते हैं कि गुस्से की वजह हमारा काम काज या फिर जीवन की परेशानियां हैं। मगर ऐसा नहीं है, हमारा शरीर ही हमारी हर दिमागी समस्या की जड़ है। जब शरीर में सुबह-सुबह ही एसिड्स की मात्रा बढ़ने लगेगी तो आपका मन कभी खुश नहीं रह पाएगा। साथ ही आप जो भी काम करेंगे न तो आपका उसमें मन लगेगा और न ही उस काम को आप अच्छे ढंग से कर पाएंगे। जिस वजह से आप गुस्से में और चिड़चिड़े महसूस करेंगे।

मानसिक कमजोरी: एक बार किसी वक्त पर आपको कॉफी पीने की आदत हो गई, तो आपको स्वयं को ऊर्जावान रखने के लिए और ज्यादा कॉफी की आवश्यकता महसूस होगी, और आप ज्यादा मात्रा में कैफीन ग्रहण करेंगे, यह एक प्रकार की लत है। खाली पेट कोई भी कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन करने से आपका शरीर कमजोर होता है, आप नर्वस महसूस करते हैं, आपका शारीरिक और मानसिक संतुलन ठीक ढंग से नहीं बन पाता।

Loading...

डिहाइड्रेशन: खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी होती है। यानि आप इसके बाद दिन में चाहें जितना मर्जी पानी पीते जाएं, वो यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकलता रहेगा। पानी से शरीर को मिलने वाले जरूरी तत्व आपकी बॉडी ग्रहण नहीं कर पाएगी।

दिमाग पर असर: सभी के शरीर में सेरोटोनिन नाम का हमें खुश रखने वाला हार्मोन बनता है। मगर जब हम खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो यह हार्मोन बनना बंद हो जाता है। जिस वजह से आप उदास, डिप्रेशन और अपने जीवन को कोसने लगते हैं।

खराब डाइजेशन: आपकी एक गलती की वजह से आपका डाइजेशन कमजोर होता है। जिस वजह से दिन में आपको कई बार मन खराब होना, चक्कर आना और थकावट जैसा महसूस होता है। खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में स्ट्रेस क्रिएट करने वाले हार्मोन्स बहुत जल्द बनते हैं। यह हार्मोन आपके कोलेस्ट्रोल लेवल, लिवर और बल्ड शुगर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

दूध के प्रकार में पहले अंतर को समझें, फिर जानें किस किस्म का दूध आपके लिए है मुफीद

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें दूध को डेयरी और गैर डेयरी में बांटा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *