Breaking News

सुषमा स्वराज: सेवा की विरासत को श्रद्धांजलि

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) की जयंती के अवसर पर, भारत अपनी सबसे प्रिय नेताओं में से एक सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित करता है। अपने शानदार करियर के दौरान, सुषमा स्वराज ने अपने अथक समर्पण, सरल व्यक्तित्व और अविस्मरणीय मुस्कान के लिए व्यापक प्रशंसा अर्जित करते हुए, लाखों भारतीय नागरिकों के दिलों पर एक अमिट छाप छोड़ी। उनकी साधारण शुरुआत से लेकर उनकी महान उपलब्धियों तक, उनकी यात्रा आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनी हुई है।

आदित्य जांभले ने ‘आर्टिकल 370’ को बताया एक ऐसी कहानी जो पूरे देश को हिलाकर रख देगी

सुषमा स्वराज का करियर दशकों तक चला, जो उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों और सार्वजनिक सेवा के प्रति अटूट प्रतिबद्धता से चिह्नित है। 14 फरवरी, 1952 को अंबाला, हरियाणा में जन्मी, उन्होंने देश की सेवा करने की उत्कट इच्छा से प्रेरित होकर, कम उम्र में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। अपने असाधारण वक्तृत्व कौशल और अटूट समर्पण के साथ, वह तेजी से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में उभरीं और इसके सबसे प्रमुख नेताओं में से एक बन गईं।

सुषमा स्वराज: सेवा की विरासत को श्रद्धांजलि

2014 से 2019 तक भारत के विदेश मंत्री के रूप में उनका कार्यकाल, विदेश में भारतीय नागरिकों की चिंताओं को दूर करने के प्रति एक सक्रिय और दयालु दृष्टिकोण को दिखता है। सुषमा स्वराज ने विदेशी भूमि में फंसे संकटग्रस्त भारतीयों की शिकायतों पर त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए व्यापक प्रशंसा अर्जित की। चाहे वह संघर्ष क्षेत्रों से भारतीय नागरिकों को निकालने की सुविधा प्रदान करना हो या संकट में फंसे लोगों को सहायता प्रदान करना हो, वह अनगिनत परिवारों के लिए आशा और आश्वासन की किरण बनकर उभरीं।

अपने कूटनीतिक प्रयासों से परे, सुषमा स्वराज की उल्लेखनीय सहानुभूति और पहुंच ने उन्हें आम भारतीय नागरिकों में प्रिय बना दिया है। उच्च पद पर आसीन होने के बावजूद, वह अपनी बातचीत में दृढ़ रहीं और अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचती रहीं। नागरिकों के साथ उनके सक्रिय जुड़ाव ने उन्हें “पीपुल्स मिनिस्टर” की उपाधि दी, क्योंकि उन्होंने उनकी चिंताओं को दूर करने और उनकी कठिनाइयों को कम करने के लिए अथक प्रयास किया।

अलंकृता सहाय ने अपनी मां और बहन के साथ मनाया वैलेंटाइन डे

सुषमा स्वराज की विरासत पर बात करते हुए, एक राजनीतिक विश्लेषक, रिदम वाघोलिकर टिप्पणी करते हैं, “सुषमा स्वराज सिर्फ एक राजनीतिज्ञ नहीं थीं; वह आशा और करुणा का प्रतीक थीं। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से जुड़ने की उनकी क्षमता, उनकी पृष्ठभूमि या विश्वास की परवाह किए बिना, वास्तव में उल्लेखनीय थी। वाघोलिकर ने स्वराज के स्थायी प्रभाव पर जोर देते हुए कहा, “उनकी नेतृत्व शैली में समावेशिता और सहानुभूति की विशेषता थी। वह व्यक्तियों और समुदायों को सशक्त बनाने, उनके उद्देश्यों और आकांक्षाओं का समर्थन करने में विश्वास करती थीं। वह सचमुच बदलाव की चैंपियन थीं।

रिदम वाघोलिकर आगे कहते हैं, ‘संकट के समय में, सुषमा स्वराज के त्वरित और निर्णायक कार्यों ने देश और उसके नागरिकों की सेवा के प्रति उनके अद्वितीय समर्पण को प्रदर्शित किया।’ उन्होंने आगे कहा, “सुषमा स्वराज की विरासत नेतृत्व में करुणा और अखंडता की परिवर्तनकारी शक्ति के प्रमाण के रूप में कार्य करती है। उन्होंने आने वाली पीढ़ियों के लिए एक शानदार उदाहरण पेश किया और हम सभी को निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करने के महत्व की याद दिलाई।”

वेलेंटाइन डे स्पेशल: रिदम वाघोलिकर का पहला प्यार है ‘संगीत’

खुद सुषमा स्वराज के शब्दों में, अगर आप मंगल ग्रह पर भी फंस गए हैं तो वहां भारतीय दूतावास आपकी मदद करेगा।” ये शब्द उनकी सेवा और एकजुटता के लोकाचार को समाहित करते हैं। अंत में रिदम वाघोलिकर ने कहा, ‘भारतीय राजनीति और कूटनीति में एक अग्रणी के रूप में सुषमा स्वराज की विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी, उनकी बुद्धिमत्ता और कृपा दुनिया भर के नेताओं के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में चमकती रहेगी।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...