Breaking News

बिधूना में तिरंगा यात्रा निकाल हर घर तिरंगा के लिए लोगों को किया जागरूक

यात्रा में दो हजार से अधिक बच्चों ने लिया भाग, भारत माता के लगाये जयकारे

बिधूना। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नगर समेत क्षेत्र के गांवों में तिरंगा यात्रा निकाल कर हर घर तिरंगा अभियान का आगाज किया गया। इस दौरान यात्रा में शामिल श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज के एनसीसी कैडिट समेत विभिन्न विद्यालय के छात्र/छात्राओं ने भाग लिया। बच्चों ने पूरे नगर के भ्रमण के दौरान भारत माता के जयकारे लगाये। नगर में निकाली गयी तिरंगा यात्रा के दौरान उपजिलाधिकारी के अलावा अन्य अधिकारी व पुलिस फोर्स पूरे समय मौजूद रहा।

गुरूवार की सुबह नगर के श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज बिधूना से शुरू हुई तिरंगा यात्रा को उपजिलाधिकारी लवगीत कौर ने तिरंगा लहराकर रवाना किया। नगर में निकाली गयी तिरंगा यात्रा में दो हजार से अधिक छात्र/छात्राओं ने भाग लिया। यात्रा के दौरा सबसे आगे श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज के एनसीसी के कैडिट चल रहे थे। उच्च प्राथमिक व प्राथमिक विद्यालयों के छात्राएं व छात्र चल रहे थे। यात्रा श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज से शुरू हुई तिरंगा यात्रा, भगत सिंह चौराहा, फीडर रोड़, मेन बाजार, लोहा मंडी, नगर पंचायत कार्यालय, नदी पुल तिराहा व बाई पास रोड़ पर होती हुई पुनः एसजीएस पीआईसी पहुंची, जहां पर यात्रा का समापन हुआ। यात्रा के दौरान सभी के हाथों में तिरंगा था। इस दौरान बच्चों द्वारा लगाये जा रहे भारत माता के जयकारों की गूंज पूरे नगर में सुनायी दी।

समापन के मौके पर उपजिलाधिकारी लवगीत कौर ने कहा कि हम लोगों को आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महासेतस्व का बड़े ही धूमधाम से मनाना है। इसके लिए हर घर पर तिरंगा फहराना है, कोई घर बिना तिरंगा के नहीं रहना चाहिए। इस मौके पर यात्रा के साथ तहसीलदार जीतेश वर्मा, क्षेत्राधिकारी पुलिस महेन्द्र प्रताप सिंह, खंड विकास अधिकारी जितेन्द्र बाबू यादव, नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी निषाद मधुरमय, श्री गजेन्द्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज के प्रधानाचार्य दिनेश प्रताप सिंह यादव, सूर्यवंश सिंह सेंगर, आशीष सिंह चौहान, गौरव गुप्ता, उदय प्रताप सिंह जादौन, रंजना सिंह, मिथलेश त्रिवेदी, निधि तिवारी, गरिमा चौहान, श्वेता यादव, देवेन्द्र चतुर्वेदी, संजय कुमार सिंह सेंगर, अनूप मिश्रा के अलावा बड़ी संख्या में इंटर कालेज एवं परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों ने भाग लिया।

कोतवाली को तिरंगा से सजाया गया –आजादी के अमृत महोत्सव के आगाज के पहले दिन नगर के फीडर रोड़ पर स्थित कोतवाली को गेट से लगर भवन तक को तिरंगा से पाट कर समाया गया। यहां पर गुरूवार को क्षेत्राधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह व कोतवाली प्रभारी जीवाराम के नेत्तव में होमगार्डस सर्वश्रेष्ठ बल अमृत महोत्सव तिरंगा यात्रा निकाली गई। सीओ ने कहा कि हम लोग आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहे हैं। कहाकि तमाम स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्वनियों के बाद हमें यह अवसर मिला है। हम उन सभी शहीदों को नमन करते हैं। यात्रा के दौरान उन्होंने सभी व्यापारियों से अपने प्रबतिष्ठानों पर तिरंगा लहराकर अमृत महोत्सव को सफल बनाने की अपील भी की।

गांवो में भी निकाली गयी तिरंगा यात्रा –अमृत महोत्सव के आगाज के मौके पर क्षेत्र में स्थित परिषदीय विद्यालय के छात्र/छात्राओं व शिक्षकों द्वारा गांवों में तिरंगा यात्रा निकालकर ग्रामीणों को हर घर तिरंगा लगाने के लिए जागरूक किया गया। यहां पर विद्यालयों के शिक्षकों के अलावा ग्राम प्रधान, सचिव, रोजगार सेवकों ने भाग लिया। रूरूगंज में जनता इंटर कालेज के बच्चों ने पूरे कस्बा में तिरंगा यात्रा निकाली। इस दौरान बच्चों ने भारत माता के जयकारे लगाकर लोगों को हर घर तिरंगा के लिए जागरूक किया। यहां पर प्रबंधक नीरज सेंगर, प्रधानानार्या रानी कुशवाह, पुलिस चौकी इंचार्ज तन्मय चौधरी समेत विद्यालय के शिक्षक मौजूद रहे। कुर्सी गांव में प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने प्रधाानाध्यापक प्रदीप कुमार गुप्ता के नेतृत्व में गांव में तिरंगा निकाल कर हर घर तिरंगा लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया। वहीं ग्राम रूपपुर सहार के प्रतिनिधि बीरू भदौरिया ने ग्रामीणों को घरों में लगाने के लिए तिरंगा वितरित किये।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...