Breaking News

ट्रंप सरकार का भारत को बड़ा झटका, जीएसपी सूची से किया बाहर

प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी दूसरी पार्टी शुरु करने के दूसरे दिन ही पीएम मोदी को ट्रंप सरकार ने बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने झटका देते हुए भारत को ‘जीएसपी’ सूची से बाहर कर दिया है। भारत का जीएसपी दर्जा 5 जून 2019 को खत्म हो जाएगा।

ट्रंप प्रशासन के अनुसार उन्होंने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि उन्हें भारत से ये आश्वासन नहीं मिल पाया है कि वह अपने बाजार में अमेरिकी उत्पादों को बराबर की छूट देगा। उनका कहना है कि भारत में पाबंदियों की वजह से उसे व्यापारिक नुकसान हो रहा है।

गौर हो कि इससे पहले ट्रंप ने चार मार्च को घोषणा की थी कि वह जीएसपी प्रोग्राम से भारत को बाहर करने वाले हैं। इसके बाद उन्होंने भारत को 60 दिनों की नोटिस अवधि दी थी जोकि तीन मई को खत्म हो गई। हाल ही में ट्रंप ने कहा कि भारत ने अब तक यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में अमेरिका को बेहतर पहुंच देगा।

जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज या सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) अमेरिका की ओर से बाकी देशों को बिजनेस में दी जाने वाली छूट की सबसे पुरानी और बड़ी प्रणाली है जिसके तहत दर्जा पाने देशों को हजारों सामान बिना किसी शुल्क के अमेरिका को एक्सपोर्ट करने की छूट मिलती है, और भारत इसका सबसे बड़ा लाभार्थी देश रहा है। जीएसपी प्रोग्राम साल 1970 को शुरू हुआ था और भारत तभी से इसका लाभ उठा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

तत्क्षण मर्डर मिस्ट्री के साथ प्रेम कहानी भी

लखनऊ। हिंदी सिनेमा जगत नित नये प्रयोग के लिए जाना जाता है। इसी क्रम में ...