Breaking News

अवध विवि में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन कल

• अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में पर्यावरण और समाज जैसे विषय पर होगा वैश्विक विमर्श।

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस 29 और 30 दिसंबर को परिसर के संत कबीर सभागार में होगा। इस कांफ्रेंस में 350 से अधिक देश-विदेश के पर्यावरणविद् एवं वैज्ञानिक शामिल रहेंगे।

👉साढ़े तीन लाख लगाए, 17.50 लाख कमाए… खेती ने बदली प्रदेश की महिला किसानों की तकदीर, पढ़ें रिपोर्ट

कांफ्रेंस में पर्यावरण एवं समाज विषय पर पांचवी अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस गेसा द्वारा अपशिष्ट प्रबंधन के नवीन प्रयोग के महत्वपूर्ण बिन्दुओं सहित जलवायु में तेजी से बढ़ रहे तापक्रम, कार्बन उत्र्सजन जैसे प्रमुख विषयों पर देश-विदेश के वैज्ञानिकों द्वारा एक मंच पर वैश्विक विमर्श किया जायेगा।

अवध विवि में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन कल

इस अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस के मुख्य अतिथि के रूप में प्रो अशोक कुमार वर्मा सदस्य उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं प्रो एचएस सिंह, कुलपति मां शाकंभरी विश्वविद्यालय, सहारनपुर तथा प्रो मधु कृष्णन चीफ रेक्टर द अमेरिकन विश्वविद्यालय अमेरिका होगें।

अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस के सचिव डाॅ विनोद चौधरी ने बताया कि कान्फ्रेंस के उद्घाटन में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन माइक्रोबायोलॉजी गैलरी में किया जायेगा। इसके अतिरिक्त तकनीकी सत्र का आयोजन फिजिक्स एवं इलेक्ट्रॉनिक विभाग एवं सीआईएफ भवन में होगा। इसके अलावा ऑनलाइन तकनीकी सत्र भी सीआईएफ भवन से आयोजित किया जायेगा।

👉अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का 138वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया

उन्होंने बताया कि 30 दिसंबर को कक्षा 9 से स्नातक स्तर के छात्रों की निःशुल्क पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। यह प्रतियोगिता प्रौढ़ एवं सतत शिक्षा प्रसार विभाग में कराई जायेगी। इसमें 120 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इसी क्रम में मॉडल प्रतियोगिता बायोटेक्नोलॉजी विभाग में आयोजित होगी।

इसमें 27 ग्रुप ने प्रतिभाग करने के लिए पंजीयन किया है। डाॅ चौधरी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस के सचिव डाॅ विनोद चौधरी ने बताया की इस आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस में 350 से अधिक प्रतिभागी पंजीयन कराकर अंतर्राष्ट्रीय कान्फ्रेंस में शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...