Breaking News

यूएन द्वारा भारत की जी20 अध्यक्षता के परिणामों की सराहना

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को यहां अपनी बैठक के दौरान भारत की जी20 अध्यक्षता के साथ-साथ अफगानिस्तान, म्यांमार की स्थितियों और अन्य वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर पोस्ट किया कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गुटेरेस से मिलना “खुशी” थी। चर्चा की गई कि भारत की G20 अध्यक्षता ने @UN के सतत विकास एजेंडे को मजबूत करने में कैसे योगदान दिया है। जयशंकर ने कहा हमने पिछले साल इस संबंध में बारीकी से समन्वय किया है।

👉मेट्रो में नजर आया जवान का वो सीन, ‘बेकरार करके हमें यूं ना जाइए’ गाने पर डांस करती दिखी लेडी जवान

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों में सुधार के लिए महासचिव की मजबूत प्रतिबद्धता की सराहना की। जयशंकर के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव की बैठक के संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता कार्यालय द्वारा जारी एक रीडआउट में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के सहयोग और जी20 के नेतृत्व के लिए सराहना व्यक्त की। महासचिव और मंत्री ने अफगानिस्तान, म्यांमार की स्थितियों और अन्य वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की।

यूएन द्वारा भारत की जी20 अध्यक्षता के परिणामों की सराहना

विदेश मंत्री ने अपने दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस के साथ बैठक के साथ की। इस दौरान भारत की जी20 अध्यक्षता के परिणामों की उनकी सराहना का स्वागत किया। उन्होंने कहा विश्वास है कि यह संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रवचन और विचार-विमर्श में योगदान देगा, जयशंकर ने कहा बहुपक्षवाद में सुधार और हमारे समय के महत्वपूर्ण मुद्दों पर ग्लोबल साउथ को उसका हक दिलाने के महत्व पर सहमति हुई।

वही फ्रांसिस ने एक ट्वीट में कहा कि उन्हें विदेश मंत्री जयशंकर से मिलकर खुशी हुई और उन्होंने उन्हें भारत की सफल G20 अध्यक्षता और ग्लोबल साउथ के समर्थन में भारत की अटूट वकालत पर बधाई दी।

रिपोर्शा-श्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...