Breaking News

“स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत” अभियान के तहत गंदगी फैलाने वाले यात्रियों से वसूला गया अर्थदंड

लखनऊ। “स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत” के अन्तर्गत स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा रेलवे परिसरों, स्टेशनों एवं यात्रा के दौरान ट्रेनों में गंदगी फैलाने एवं थूकने वाले यात्रियों तथा खानपान स्टाल वैण्डरों के विरूद्व जॉच अभियान निरन्तर चलाया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में मण्डल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में मण्डल के विभिन्न स्टेशनों गोरखपुर, लखनऊ जं., गोण्डा, बस्ती, खलीलाबाद एवं ऐशबाग पर गन्दगी फैलाने वालों के विरूद्व जांच अभियान चलाया गया।

इस जांच अभियान के दौरान उक्त स्टेशनों पर विगत माह-सितम्बर 2022 में 298 व्यक्तियों से 40,900 रुपये तथा माह-अक्टूबर 2022 में 599 व्यक्तियों से 1,39,050 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया। जिससे मण्डल को विगत दो माह में कुल 1,79,950 रुपये (एक लाख, उन्नयासी हजार, नौ सौ पचास) के राजस्व की प्राप्ति हुई।

इस अभियान में रेलवे अधिकारियों एवं स्वास्थ्य निरीक्षकों द्वारा स्टेशनों पर यात्रियों एवं खानपान स्टाल वैंडरों को जागरूक किया गया कि रेलवे परिक्षेत्र में गंदगी फैलाना दंडनीय अपराध है तथा नियमानुसार #अर्थदण्ड का प्रावधान है। लखनऊ मण्डल रेल प्रशासन द्वारा आम जनता एवं रेल यात्रियों से अपील जाती है कि वह रेलवे ट्रैक और स्टेशन परिसर में कूड़ा करकट, प्लास्टिक कचरा इत्यादि न फेंके।

रेलवे लाइन के आसपास खुले में शौच करने से रेलवे ट्रैक पर गन्दगी होती है तथा इससे संक्रामक बीमारियॉ भी फैलती है। रेलवे स्टेशन आपकी अपनी सम्पत्ति है तथा इसको स्वच्छ रखना आपका नैतिक कर्तव्य भी है। रेलवे परिसर को स्वच्छ रखने में रेलवे प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करें।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

विधिक सहायता केंद्र व जिला विधिक प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित, अनुच्छेद 14 से 32 के मौलिक अधिकारों की दी जानकारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ विश्वविद्यालय, विधि संकाय की प्रतिष्ठित संस्था विधिक ...