Breaking News

जल जीवन मिशन के अंतर्गत विकासखंड औरैया की 95 ग्राम पंचायतों से कुल 1235 युवाओं को दिया गया तकनीकी प्रशिक्षण

विकासखंड औरैया में दिनांक 18 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023 तक भावसर फाउंडेशन द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित कौशल विकास तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ।

देशी दूल्हा-विदेशी दुल्हन….न्यूजीलैंड की शैनल ने दिबियापुर के रामजी के साथ हिन्दू रीति रिवाज से रचाई शादी

जिसमें प्रशिक्षणार्थियों से कहा गया कि इस योजना के संचालन में आप लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसलिए आज यहां सभी प्रशिक्षु अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करें।

भावसर फाउंडेशन के द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम में समन्वयक रवि प्रकाश सिंह ने बताया कि औरैया जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत से दिनांक 31 जनवरी 2023 तक दिये गये प्रशिक्षण में सभी ग्राम पंचायतों से 2 मीटर, दो इलेक्ट्रीशियन, दो प्लंबर, दो मोटर मैकेनिक, दो पंप ऑपरेटर सहित प्रत्येक ग्राम पंचायत से 13-13 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। जिला समन्वयक अखिलेश यादव ने बताया कि कुल 95 ग्राम पंचायतों से 1235 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर भावसर फाउंडेशन के स्टेट हेड रत्नाकर पांडे ने बताया कि जिले के सभी सातों विकास खंडों में प्रशिक्षण का कार्यक्रम विकासखंड बार पूर्ण कर लिया गया है, जो दिनांक 18 नवंबर 2022 से 31 जनवरी 2023 तक चलाया गया है।

इस अवसर पर जिला अनुश्रवण इकाई से डीपीएमयू यतेंद्र सिंह ने कार्यक्रम का निरीक्षण किया और प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, टूल किट एवं बैग प्रदान किए। प्रशिक्षण के दौरान जितेंद्र शर्मा ने प्लंबर, योगेंद्र ने राजमिस्त्री, आशीष मिश्रा ने इलेक्ट्रीशियन, वीर बहादुर सिंह ने फिटर, रितुल ने मोटर मकैनिक, मोहित ने पंप ऑपरेटर ट्रेड के विषय में जानकारी प्रदान की।

प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में फसीह अहमद जिला अनुश्रवण इकाई जल जीवन मिशन एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में श्यामवीर सिंह और शुभम सिंह डीपीएमयू कार्यालय से उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ड्राइव मे ...