Breaking News

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने डब्ल्यूएफआई के दखल को बताया असंवैधानिक, दी चेतावनी

चन्दौली। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की ब्यूरो बैठक में ग्रेपलिंग फेडरेशन आफ इंडिया (जीएफआई) हुई वैध करार, डब्ल्यूएफआई के दखल को बताया असंवैधानिक और दी चेतावनी। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग यूडब्ल्यूडब्ल्यू ब्यूरो कि बैठक में रेसलिंग फेडरेशन आफ इण्डिया डब्ल्यूएफआई को चेतावनी जारी करते हुए यूडब्ल्यू ने कहा कि ग्रेपलिंग फेडरेशन आफ इण्डिया जो विगत 10 वर्षो से भारत में ग्रेपलिंग को विकसित कर रहा है और यू डब्ल्यू डब्ल्यू का स्थायी सदस्य है, को डब्ल्यूएफआई द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में अनाधिकृत तरीके से लाने की कोशिश करके ‘आल इंडिया ग्रेपलिंग कमेटी’ नामक कमेटी का संचालन करना पूरी तरह से असंवैधानिक है और यू डब्ल्यू डब्ल्यू का अपमान भी है। जिसे भविष्य में कदाचित बर्दाश्त नही किया जायगा।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने सीधे तौर पर कहा कि भारत में ग्रेपलिंग खेल को प्रचारित, प्रसारित, संगठनात्मक तथा भारत में ग्रेपलिंग के पूर्ण संचालन हेतु ग्रेपलिंग फेडरेशन आफ इंडिया जी एफ आई एक मात्र यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीयकृत फेडरेशन है, जिसे शिव कुमार पंचाल द्वारा भारत में संचालित किया जा रहा है। इस सन्दर्भ में यूडब्ल्यूडब्ल्यू द्वारा पत्र जारी कर दिशानिर्देश दिया गया है और खेल मंत्रालय भारत सरकार को भी अवगत करा दिया गया है।

इस प्रकरण पर ग्रेपलिंग फेडरेशन आफ इंडिया के निदेशक शिव कुमार पंचाल ने कहा कि हम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के निर्णय का सम्मान करते है और इस निर्णय से यह भी ज्ञात हुआ कि सत्य को परेशान किया जा सकता है, लेकिन पराजित नहीं किया जा सकता है। इसी प्रकरण के मद्देनज़र हमे कई दिनों से परेशान किया जा रहा है और कई मनगड़ंत आरोप भी लगाए जा रहे है जो दुर्भाग्य पूर्ण है। कुछ लोगों पर अनुशानात्मक कार्यवाही की गई थी और उन्हें फेडरेशन से बर्खास्त कर दिया गया था। जिनके द्वारा इस प्रकार के घटना क्रम को अंजाम दिया गया है और एक अनाधिकृत आल इंडिया ग्रेपलिंग कमेटी बना कर राज्य स्तर की भी कमेटी बनाई गई है जो असंवैधनिक है। खिलाडियों एवं आफीसियल को भ्रमित किया गया। ऐसा करने पर भारतीय ग्रेपलिंग संघ कानूनी कार्यवाही करेगा ।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश ग्रेपलिंग संघ के अध्यक्ष पवन सिंह चौहान और महासचिव रविकांत मिश्रा ने कहा कि सभी अनधिकृत कार्यों के सबूत और प्रामाणिक तथ्य हमारे पास है। आवश्यकता अनुसार खेल हित में हम प्रभावी कार्यवाही करेंगे। चंदौली ग्रेप्पलिंग संघ के अध्यक्ष व सचिव ने भी कहा कि इसपर जल्द से जल्द उचित कार्यवाही करके इस भ्रमित कहानी को समाप्त कर ग्रेप्पलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को अपने खिलाड़ियों केलिए उचित मार्गदर्शन करने की पहल करनी चाहिए।

रिपोर्ट-अमित कुशवाहा

About reporter

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...