अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी- 15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स

कोरोना के बीच अनलॉक-5 की गाइडलाइंस बुधवार 30 सितम्बर को जारी कर दी गईं. त्योहारों के सीजन को देखते हुए सरकार ने अनलॉक-5 में छूट बढ़ा दी है. केंद्र ने 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की मंजूरी दे दी है. खिलाडिय़ों की ट्रेनिंग के लिए स्वीमिंग पूल भी खोले जा सकेंगे. इसके अलावा एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने की मंजूरी भी सरकार ने दी है.

गाइडलाइन में कहा गया है कि स्कूल और कोचिंग संस्थान 15 अक्टूबर के बाद राज्य खोलने को लेकर फैसला ले सकते हैं. बता दें कि स्कूल, सिनेमा हॉल मार्च महीने से बंद हैं. अब अनलॉक 5 में शर्तों के साथ इसे खोलने की अनुमति दी गई है.

बता देें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 80,472 नए मामले सामने आने के बाद आज देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 62 लाख से अधिक हो गई. वहीं, संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या भी 51,87,825 हो गई है, जिससे स्वस्थ होने की दर 83.33 प्रतिशत पर पहुंच गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 62,25,763 हो गए हैं. जबकि 1,179 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 97,497 हो गई. आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी 9,40,441 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 15.11 प्रतिशत है. देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर 1.57 प्रतिशत है.

Loading...

अनलॉक-5 में क्या हैं रियायतें

– मल्टीप्लेक्स, थिएटर और सिनेमा को कुल क्षमता के 50 प्रतिशत सिटिंग कैपेसिटी के साथ खोला जाएगा. इसके लिए केंद्र एसओपी जारी करेगी.

– स्कूल और कोचिंग संस्थानों को खोलने के लिए राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद फैसला लेने की इजाजत होगी. लेकिन, इसके लिए परिवार की मंजूरी जरूरी होगी.

– महाराष्ट्र में होटल, फूड कोर्ट, रेस्टारेंट-बार आदि को 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाने की अनुमति. 5 अक्टूबर से खोलने की इजाजत.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा हाथरस केस जांच की निगरानी

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि अभी सीबीआई इस मामले की जांच कर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *