Breaking News

यूपी : धान खरीद में गड़बड़ी करने के आरोप में छह केंद्र प्रभारी समेत चार तहसील कर्मियों पर एफआईआर

 प्रदेश की योगी सरकार ने धान क्रय केंद्रों पर लापरवाही बरतने के आरोप में बाराबंकी के दो विपणन निरीक्षकों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है. इनमें सिरौली गौसपुर के विपणन निरीक्षक तेजभान सिंह तथा सूरतगंज के विवेकानंद सिंह शामिल हैं. दोनों के खिलाफ मनमाने ढंग से कार्य करने एवं शासन की धान खरीद जैसी महत्वपूर्ण योजना को बाधित करने का गंभीर आरोप है.

संभागीय खाद्य नियंत्रक सतेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि बीती ​​सात जनवरी को राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति रणवेंद्र प्रताप सिंह ‘धुन्नी’ ने सिरौली गौसपुर और सूरतगंज स्थित धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया था.

​मंत्री के ​निरीक्षण के ​दौरान किसानों ने बताया था कि वे धान तौलाने के लिए केंद्र पर ​पिछले ​कई दिनों से इंतजार कर रहे हैं​.​ राज्यमंत्री ने जिन किसानों का धान खरीदा गया था उनमें से कुछ ​लोगों से बात की तो किसानों ने धान क्रय करना स्वीकार किया, लेकिन तौल की मात्रा में अंतर बताया​. ​जिसके चलते ये कार्रवाई की गई है. 

​इसी तरह ​सिद्धार्थनगर ​जिले ​में कुछ किसानों ने कई हेक्टेयर पर धान की खेती दिखा कर उसे बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया और तहसील के कर्मचारियों से मिलीभगत कर इसका सत्यापन भी करवा लिया​. इसके बाद पीसीएफ के चार केंद्र प्रभारियों से मिलीभगत कर हजारों क्विंटल धान बेच दिया​. 

About Aditya Jaiswal

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...