Breaking News

एक श्रेष्ठ व समृद्ध भारत में यूपी का योगदान

प्रधानमंत्री ने एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान का शुभारंभ किया था। जम्मू कश्मीर संबन्धी संवैधानिक सुधार एक भारत विचार के अनुकूल ही था। श्रेष्ठ भारत की दिशा में भी अनेक आर्थिक सामाजिक कार्य योजनाओं पर अमल किया जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत अभियान में समृद्धि का विचार समाहित है। इस प्रकार एक भारत श्रेष्ठ भारत के साथ समृद्ध भारत शब्द भी जुड़ गया।

लखनऊ में आयोजित स्वतन्त्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी परिकल्पना स्वच्छ भारत,स्वस्थ भारत, समृद्ध भारत साकार होगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम लोग भी एक भारत, श्रेष्ठ भारत और समृद्ध भारत की संकल्पना को साकार करने में अपना योगदान पूरी ईमानदारी के साथ दे रहे हैं। इस क्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि साढ़े चार वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश के अंदर एक भी सांप्रदायिक दंगा नहीं हुआ। यह कानून व्यवस्था की मजबूती है।

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था देश के अंदर एक रोल मॉडल बनकर खड़ा है। प्रदेश में निवेश के एक नए युग का शुभारंभ हुआ। आज दुनिया का हर निवेशक अपने निवेश के सबसे अच्छे गंतव्य के रूप में उत्तर प्रदेश को स्वीकार कर रहा है। उसी का परिणाम है कि इस प्रदेश में कुछ साल पहले निवेश की एक फूटी कौड़ी भी नहीं आ पाती थी,आज वही प्रदेश विगत चार वर्ष के दौरान चार लाख करोड़ से भी अधिक निवेश विभिन्न क्षेत्रों में करने में सफल हुआ है। योगी आदित्यनाथ ने देश के बँटवारे के विस्थापितों के संघर्ष और बलिदान की स्मृति में चौदह अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस।के तौर पर मनाने के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के आयोजन से राष्ट्रीय एकता और अखण्डता सुदृढ़ होगी। सामाजिक सद्भाव बढ़ेगा और मानवीय संवेदनाओं को मजबूती मिलेगी। यह दिवस भेदभाव,वैमनस्य तथा दुर्भावना को खत्म करने के लिए देशवासियों को प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि यह अमृत महोत्सव ऐसे समय में हमारे सामने है, जब वैश्विक महामारी कोरोना पूरी दुनिया को पस्त किए हुए हैं। लेकिन इस महामारी के बीच से ही रास्ता निकाल कर जीवन और जीविका को बचाने के लिए जो एक नई प्रतिस्पर्धा प्रारंभ हुई है। प्रधानमंत्री देश के सामने अगले पच्चीस वर्षों के लिए अनेक संकल्प रखे गए हैं।

जिनकी पूर्ति ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत और समृद्ध भारत’ की संकल्पना को साकार करेगी। हर भारतवासी प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उन संकल्पों की पूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है। योगी ने कहा कि आज लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री द्वारा दिए मंत्र-‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबका प्रयास’ का अक्षरशः पालन करते हुए हम अपने प्रयासों से प्रगति पथ पर भारत के उन्नयन का मार्ग प्रशस्त करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस स्वाधीनता दिवस पर देश की बेटियों को अनुपम उपहार देते हुए सभी सैनिक स्कूलों में उन्हें प्रवेश देने का युगान्तकारी निर्णय लिया है।

About Samar Saleel

Check Also

भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल मैं शिक्षा के मंदिरों की बड़ रही संख्या

काठमांडू। नेपाल के दार्चुला जिले के शैल्याशिखर नगर पालिका क्षेत्र में भारत की वित्तीय सहायता ...