Breaking News

व्हाइट हाउस ने ट्रंप व अमीर शेख के बीच फोन पर हुई वार्ता को लेकर किये कई बड़े खुलासे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क़तर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से फोन पर चर्चा की है. इस दौरान इन दोनों नेताओं ने हाल ही में हुए अमेरिका-तालिबान संधि पर वार्ता की. ये जानकारी व्हाइट हाउस ने साझा की है. दरअसल बुधवार को व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में काफी समय के लिए शांति कायम रखने और हिंसा को कम करने के लिए तालिबान की आवश्यकता को कम करने पर दोनों के बीच सहमति बनी.

इससे पहले व्हाइट हाउस ने तालिबान से अफगान सरकार के साथ अंतर-अफगान वार्ता में चर्चा करने का आग्रह किया. यह वार्ता 10 मार्च को हो सकती है. व्हाइट हाउस ने कहा कि, “ट्रंप ने क़तर के अमीर से द्विपक्षीय विवाद और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार विमर्श किया है.” उल्लेखनीय है कि अमेरिका और तालिबान ने 29 फरवरी को ऐतिहासिक करार किया था. जिसमें अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और संघर्षग्रस्त देश में स्थायी शांति की आशा बढ़ेगी.

हालांकि इस करार के हस्ताक्षर समारोह होने के कुछ दिन बाद ही विवाद शुरू हो गए क्योंकि तालिबान विद्रोहियों ने अफगानिस्तान में हमले कर दिए थे और वहां के अमेरिकी बलों ने बुधवार को रक्षात्मक एयर स्ट्राइक कर करारा जबाव दिया.

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...