Breaking News

एक अक्टूबर से जिले में चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान

औरैया। जिले में पहली अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान कई विभागों के सहयोग से चलाया जाएगा। इसके तहत दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण एवं कार्रवाई पर जोर दिया जाएगा। इसको लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। सफलता के लिए सभी विभागों के सहयोग से कार्ययोजना बनाई गई, जिसे शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

अभियान की जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि इस अभियान में आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण के दौरान बुखार के रोगियों के साथ ही खांसी, सांस लेने में परेशानी के लक्षण आदि के बारे में भी जानकारी लेंगी। इसके साथ ही फरवरी से अगस्त के मध्य नियमित टीकाकरण के सत्र कोविड-19 की वजह से आयोजित नहीं हो पाए थे, जिस वजह से बहुत सारे शिशु टीकाकरण से वंचित रह गए थे। ऐसे में इन शिशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित कराना है। साथ ही अक्तूबर माह में चलने वाले दस्तक अभियान के तहत जनवरी से सितंबर के मध्य जन्मे बच्चों का नियमित टीकाकरण का विवरण ब्लॉक मुख्यालय को उपलब्ध कराना है।

जिलाधिकारी ने सभी नगर निकायों को निर्देश दिए कि सभी नगरीय क्षेत्रों में वातावरणीय तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों, खुले में शौच ना करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग तथा मच्छरों की रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान चलाएं तथा खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था और नालियों की सफाई करवाई जाए।नगरीय क्षेत्र में फागिंग भी कराई जाए। शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु हैंडपंप की रिबोरिंग एवं पेयजल की गुणवत्ता के अनुश्रवण के लिए बैक्टीरियोलॉजिकल जांच कराई जाए।

जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए कि वे गांव में प्रधान को इस अभियान के लिए नोडल बनाएं तथा उन के माध्यम से ग्राम स्तर पर साफ पर साफ सफाई, हाथ धोना, शौचालय की सफाई तथा घर से जल निकासी हेतु जन जागरण के लिए प्रचार-प्रसार कराया जाये। वीएचएसएनसी के माध्यम से संचारी रोग तथा दिमागी बुखार के रोकथाम हेतु क्या करें क्या ना करें का सघन प्रचार-प्रसार कराया जाए। जलाशयों एवं नालियों की नियमित साफ-सफाई हो। ग्रामीण क्षेत्रों में एंटीलार्वल छिड़काव कराया जाए।

जिलाधिकारी ने बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग को निर्देश दिए कि कि सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए टीकाकरण के साथ-साथ कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण एवं पोषाहार वितरण का कार्य पूर्व की भांति की भांति कराया जाए। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार हेतु प्रशिक्षण प्रदान कर संवेदीकरण किया जाए। आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा अपने क्षेत्र के कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों की सूची बनाकर उनको उचित पोषाहार उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि पुस्तकों के वितरण के समय अभिभावकों को संवेदीकरण किया जाए एवं छात्रों की ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा कराई जाए। अभिभावकों शिक्षकों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर दिमागी बुखार एवं संचारी रोगों से बचाव और रोकथाम एवं उपचार हेतु संवेदीकरण किया जाए विशेषकर सुरक्षित पीने का पानी, शौचालय का प्रयोग, खुले में शौच करने के नुकसान पर जोर दें। हर बुखार खतरनाक हो सकता है। दिमागी बुखार के कारण क्या है, बुखार होने पर क्या करें क्या ना करें के विषय में जागरूक किया जाए।

जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि वह सूकर पशुपालकों को अन्य व्यवसाय जैसे पोल्ट्री उद्योग आदि अपनाने हेतु जागरूक एवं प्रेरित करें। सूकर पालन स्थल पर बेहतर नियंत्रण एवं सीरो सर्विलांस की व्यवस्था की जाए। यथासंभव सूकर बाड़े मनुष्य आबादी से दूर स्थापित करवाए जाए। सूकर पालकों को सूकर बाड़े की साफ-सफाई कीटनाशक छिड़काव एवं मच्छर रोधी जाली से ढकने हेतु प्रशिक्षित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि खेतों में मच्छरों के प्रजनन को रोकने कम करने हेतु नई तकनीक का प्रयोग किया जाए। नेहरों तथा तालाबों के किनारे उगी वनस्पतियों को प्रत्येक पखवाड़े हटवाया जाए मच्छर रोधी पौधों को उगाया जाए जमे हुए पानी में मच्छरों के प्रजनन को रोकने तथा सिंचाई के वैकल्पिक उपायों पर तकनीकी सलाह दी जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान की ग्राम स्तर, ब्लाक स्तर तथा जिला स्तर पर समीक्षा की जाये। जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए जो समय-समय पर इस अभियान का औचक निरीक्षण करेंगे। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि वह 26 तारीख तक अपने अपने विभाग के द्वारा किए जाने वाले कार्यों का माइक्रो प्लान बनाकर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दें। जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे सभी आशाओं को बेहतर से बेहतर ट्रेनिंग दे जिससे कि यह अभियान सफलता पूर्वक संपन्न हो सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित सहित सभी संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...