Breaking News

चीन के राष्ट्रपति ने जापान की आधिकारिक यात्रा पर जाने से साफ़ किया इंकार, बताई ये वजह

 कोरोना वायरस प्रकोप के चलते चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की जापान की प्रस्तावित आधिकारिक यात्रा टाल दी गई है।जापान सरकार के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। योशीहिदे सुगा ने पत्रकारों से कहा, ”राष्ट्रपति शी की जापान यात्रा दोनों के लिए सुविधाजनक समय पर होगी।” शी चिनफिंग ने कहा था कि कोरोना वायरस देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल है।

कोरोना वायरस से चीन में अबतक 3,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 85 हजार लोग इससे संक्रमित हैं। शी ने कोविड-19 प्रकोप की रोकथाम और नियंत्रण के लिये प्रयास दोगुने करने को लेकर बुलाई गई बैठक में कहा, ”यह तेजी से और दूर तक फैलने वाला वायरस है और इस पर नियंत्रण पाना व इसे रोकना बहुत मुश्किल काम है।”

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक की अध्यक्षता चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने की। सरकारी प्रसारक सीसीटीवी की खबर के अनुसार शी ने कहा, ”यह हमारे लिये संकट की घड़ी है और यह बड़ी परीक्षा है।” उन्होंने कोरोना वायरस को देश का सबसे बड़ा जन स्वास्थ्य आपातकाल करार दिया।

शी ने कहा कि महामारी से ”निश्चित रूप से अर्थव्यवस्था और समाज पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा” हालांकि उन्होंने कहा कि ये प्रभाव ”अल्पकालिक” और नियंत्रित करने योग्य होंगे। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित वुहान शहर में स्वास्थ्य अधिकारियों ने वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों को 14 दिन तक अलग रखने को कहा है।

कैलिफोर्निया तट पर एक क्रूज जहाज पर यात्रियों और चालक दल के सदस्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद हजारों लोग जहाज पर फंस गए हैं। अधिकारियों ने संक्रमण की आशंका वाले लोगों की जांच करने के लिए बुधवार रात को ग्रैंड प्रिंसेस जहाज को हवाई से सैन फ्रांसिस्को आने से रोक दिया।

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...