Breaking News

हेल्दी रहने के लिए इन कुकिंग ऑयल का करें इस्तेमाल, बीमारी रहेंगी दूर

हेल्दी रहने के लिए हमारे जीवन में कुकिंग ऑयल का काफी अहम रोल होता है। कुंकिग ऑयल भी कई मायनों में हमारे हृदय को प्रभावित करते हैं। इसलिए ऐसे कुंकिग ऑयल इस्तेमाल करें जो आपके हृदय और हेल्थ को स्वस्थ रखने में मदद करते है। हम आपको बताते है कि रोगो से बचाने के लिए कौन सा कुंकिग ऑयल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

अलसी का तेल

अलसी का तेल में सब्जी बनाने के बजाय आप इसका इस्तेमाल सलाद और स्मूदी में भी कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सब्जी बनाने के लिए अलसी के तेल का स्मोकिंग प्वाइंट कम होता है। शायद ही सलाद और स्मूदी में आपको इस तेल का स्वाद पंसद आए। लेकिन जब बात दिल की है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। अलसी के तेल में अल्फा-लिनोलिक एसिड होता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक हिस्सा है। अलसी के तेल का सेवन करने से आप इंफ्लेमेशन जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। यह हृदय से संबधित बीमारियों को कम करने में बेहद सहायक है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक पाया जाता है। इसलिए यह दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है। जबकि जैतून के तेल में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की मात्रा कम पायी जाती है , जो हृदय के लिए अच्छा नहीं है।

तिल का तेल

तिल के तेल के कई फायदे होते हैं। तिल का तेल खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता है। तिल के तेल में भी पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं , जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ऐसे ही जब भी आप तिल के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करेंगी तो इससे आपका हृदय स्वस्थ रहेगा। इसलिए अन्य तेल के बजाय तिल के तेल का इस्तेमाल करें।

एवोकाडो तेल

अगर आप एवोकाडो तेल इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे से वंचित हैं। एवोकाडो तेल अपरिष्कृत तेल है। क्योंकि यह अपरिष्कृत तेल है इसलिए इसमें सारे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इस तेल में विटामिन ई, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसी कारण यह हृदय के लिए एक उत्तम तेल माना जाता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

त्वचा पर इन चीजों के इस्तेमाल से पहले जरूर करें पैच टेस्ट, वरना बुरा होगा हाल

आज के समय में चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई अपनी त्वचा का काफी ...