Breaking News

पिस्ता में छिपा है सेहत का खजाना, जवान बनाए रखने में करता है मदद

पिस्ता दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है। दरअसल, पिस्ता न सिर्फ आपके स्वाद को, बल्कि आपकी सेहत और त्वचा की खूबसूरती को भी बरकरार रखता है। पिस्ता हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है और सबसे अच्छी बात ये है।

हर दिन इसे खाने से कई बीमारियों से बच सकते हैं। पिस्सा के बारे में शायद ही अधिकतर लोगों को पता होगा कि पिस्ता एक किस्म का एक मेवा होता है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है।

पिस्ता सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें पिस्ते में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, शुगर, आयरन, मैग्नीशियम पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।

इसके सेवन न सिर्फ आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में और हार्ट से संबंधित बीमारियों से छुटकाया पाया जा सकता है बल्कि यह आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है। इसके बारे में कई एक्सपर्ट अपनी अपनी राय दे चुके हैं।

पिस्ता को नियमित डाइट में शामिल करने की राय डायटीशियन्स भी देते हैं। इसकी कई वजहें हैं, जिनमें इसका बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट होना प्रमुख हैं। यही वजह है कि इसके नियमित सेवन से शरीर में होने वाली बीमारियों से निजात मिलती है।

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन कैल्शियम और कई किस्म पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह बीमारियों को आपसे दूर रखता है। इसमें मौजूद आवश्यक फैटी एसिड्स आपकी त्वचा का निखार बनाए रखता है।

इसी के साथ ये जोड़ों में भी लाभकारी होता है। पिस्ता में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं. ये त्वचा में होने वाली झुर्रियों को स्लो करते हैं. बालों के लिए भी ये लाभकारी होता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...