Breaking News

उत्तर प्रदेश को बनाना है सर्वोत्तम प्रदेश: केशव प्रसाद मौर्य

• विकास की हर योजना के केंद्र में रहते हैं खंड विकास अधिकारी।

• अपनी कलम और वाणी से ग्रामीण जनता को सामाजिक सरोकारों से जोड़े।

• आत्मनिर्भर ग्राम, बनेंगे,तभी आत्मनिर्भर ब्लॉक बनेंगे,तभी उत्तर प्रदेश और भारत बनेगा आत्मनिर्भर।

• प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाए बुनियादी सुविधाएं।

• महिला सशक्तिकरण व स्वावलंबन के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर करें फोकस।

• प्रत्येक शुक्रवार को प्रत्येक ब्लॉक की 2 ग्राम पंचायतों में हो रही ग्राम चौपालों का व्यापक स्तर पर कराया जाए प्रचार प्रसार।

• खण्ड विकास अधिकारी अपनी पूरी प्रतिभा दिखाते हुए नवाचार करके दिखाएं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि खण्ड विकास अधिकारी पूरी निष्ठा, ईमानदारी व कर्तव्यपरायणता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। केशव प्रसाद मौर्य आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान बख्शी का तालाब में आयोजित खंड विकास अधिकारियों के 15 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया।

उत्तर प्रदेश को बनाना है सर्वोत्तम प्रदेश: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि खंड विकास अधिकारी विकास की हर योजना के केंद्र में रहते हैं ।खण्ड विकास अधिकारी अपने ब्लॉक को आदर्श ब्लॉक बनायें। अपने ब्लॉक क्षेत्र की विकास से संबंधित हर समस्या का समाधान करें. अपनी कलम और वाणी की ताकत से ग्रामीण जनता को सामाजिक सरोकारों से जोड़े।

खंड विकास अधिकारी गांव और गरीब के विकास की योजनाओं को धरातल पर उतारें। प्रधानमंत्री जी के विजन और मुख्यमंत्री जी की अगुवाई में चलाए जा रहे विकास योजनाओं को अमलीजामा पहनायें। डबल इंजन सरकार में विकास का अनुकूल वातावरण बना है।

उत्तर प्रदेश को बनाना है सर्वोत्तम प्रदेश: केशव प्रसाद मौर्य

विकास युक्त, भ्रष्टाचार मुक्त अपराधमुक्त उत्तर प्रदेश‌बनाना है।उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाना है। खण्ड विकास अधिकारी लक्ष्य तय करें, रणनीति बनाएं, मन से काम करें कामयाबी जरूर मिलेगी।

👉बारिश के बाद मौसम में आता है इस तरीके का खास बदलाव, हवा भी हो जाती है कुछ ऐसी !

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने ओजस्वी व सारगर्भित उद्बोधन में जहां खण्ड विकास अधिकारियों में नयी ऊर्जा व नये उत्साह का संचार किया, वहीं देश व समाज के प्रति उनके दायित्वों का बोध भी कराया। कहा कि आत्मनिर्भर ग्राम, बनेंगे,तभी आत्मनिर्भर ब्लॉक बनेंगे, तभी उत्तर प्रदेश और भारत आत्मनिर्भर बनेगा। कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी लाभार्थियों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। कहा कि महिला सशक्तिकरण व स्वावलंबन के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर विशेष रूप से फोकस करें।

उत्तर प्रदेश को बनाना है सर्वोत्तम प्रदेश: केशव प्रसाद मौर्य

2047 तक भारत को हर हाल में विकसित देश बनाना है।
उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक शुक्रवार को प्रत्येक ब्लॉक की 2 ग्राम पंचायतों में हो रही ग्राम चौपालों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराया जाए। अधिकारी अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों को भी समझें. सरकार की मंशा और जन भावनाओं के अनुरूप अपने दायित्वों का निर्वहन करें। खण्ड विकास अधिकारी अपनी पूरी प्रतिभा दिखाते हुए नवाचार करके दिखाएं।

कहा कि खण्ड विकास अधिकारी अपने विकास खण्ड की 10-10 सबसे पिछड़ी ग्राम पंचायतों का चयन करके वहां पर विशेष रूप से फोकस करें और उन्हें उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम सभाओ की बराबरी पर लायें। कहा भ्रष्टाचार मुक्त विकास खण्ड बनाने का संकल्प लेकर जांय। विकास के नये प्रतिमान स्थापित करें। नया माडल बनायें। अमृत सरोवरो, अमृत वाटिकाओं को दर्शनीय बनायें। ताकि आने वाली पीढ़ियां आपको याद करें। कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में यदि किसी पात्र को कोई कर्मचारी या सम्बंधित अपात्र करेगा, तो बहुत सख्त कार्यवाही की जाय। गांवों में ऐसा काम करें कि आपके काम की चर्चा मन की बात में होने लगे। कहा कि ग्रामोदय से ही भारत उदय होगा।

उत्तर प्रदेश को बनाना है सर्वोत्तम प्रदेश: केशव प्रसाद मौर्य

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास संस्थान द्वारा अधिकारियों और कर्मचारियों में क्षमता संवर्धन और सभी आवश्यक नियमों व कानूनों की जानकारी दी जा रही है ,जो बहुत ही सराहनीय उन्होंने कहा प्रशिक्षण अपने उद्देश्यों में कामयाब हो रहा है और बेहतर से बेहतर कार्य किए जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि संस्थान का अपना विशेष महत्व है. कहा कि देश आज दुनिया की पांचवी अर्थव्यवस्था बन गया और तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। हम सबको मिलकर अच्छा से अच्छा परिणाम देना है। योजनाओं को धरातल पर उतारने में भी खंड विकास अधिकारी भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें। उप मुख्यमंत्री श्री मौर्य ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे खण्ड विकास अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

उत्तर प्रदेश को बनाना है सर्वोत्तम प्रदेश: केशव प्रसाद मौर्य

समारोह को महानिदेशक पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य ग्राम्य विकास संस्थान राजेश कुमार सिंह, की गरिमामई उपस्थिति संस्थान के अपर निदेशक बीडी चौधरी ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन सुरेश सिंह ने किया।

प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कुछ खण्ड विकास अधिकारियों ने भी फील्ड का व प्रशिक्षण का फीडबैक प्रस्तुत किया। इस अवसर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे खण्ड विकास अधिकारी अन्य अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम के उपरांत उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सिद्धपीठ मां चन्द्रिका देवी के दरबार में जाकर पूजा अर्चना की व मां से सर्व कल्याण की प्रार्थना की।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...