Breaking News

देवी संस्थान द्वारा ‘वन तारा’ ऐप का अनावरण

लखनऊ। पहले ग्लोबल लर्निंग लैब कॉन्क्लेव के हिस्से के रूप में आयोजित 14वें एजुकेशनल लीडरशिप समिट का भव्य समापन हुआ। इस दौरान ‘वन तारा इनिशिएटिव’ लॉन्च किया गया, जो एक एडटेक उपकरण है जो आम नागरिकों को आवश्यक ज्ञान कौशल और सामग्री प्रदान करके उन्हें एक अनौपचारिक शिक्षा केंद्र खोलने के लिए सशक्त बनाता है। इस लॉन्चिंग में लखनऊ के विभिन्न झुग्गी क्षेत्रों के 100 से अधिक बच्चों की उपस्थिति ने इसे एक महत्वपूर्ण पल बना दिया।

‘मेरा कार्यकाल छोटा, पर ये मतलब नहीं कि हम वह नहीं करेंगे जो करना चाहिए’

देवी संस्थान द्वारा 'वन तारा' ऐप का अनावरण

इस कार्यक्रम ने शिक्षा की परिवर्तनकारी क्षमता को प्रदर्शित किया और वन तारा इनिशिएटिव के माध्यम से युवा छात्रों की उपलब्धियों का भी उत्सव मनाया। इस 3 महीने के पायलट प्रोजेक्ट में 100 झुग्गी बस्तियों के बच्चे शामिल थे. यह पहल स्वओ जगदीश गांधी और हमारे सभी दिवंगत प्रियजनों की स्मृति में की गई है। शंभूका फाउंडेशन ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत वे वन तारा स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भोजन स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन परामर्श सत्र संवाद कौशल प्रशिक्षण आदि प्रदान करेंगे।

Please also watch this video

देवी संस्थान की संस्थापक डॉ सुनीता गांधी ने कहा, ‘वन तारा ऐप लोगों को बदलाव लाने में सक्षम बनाएगा जिससे कोई भी अपना ‘वन तारा स्कूल’ शुरू कर सकेगा। इसका उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाली और विद्यार्थी-केंद्रित शिक्षा का विकेंद्रीकरण करना है, जिससे लाखों बच्चों को ‘Accelerated Learning for All’ पद्धति से लाभ मिल सकेवन तारा स्कूल उन बच्चों और किशोरियों के लिए एक निःशुल्क स्कूल है, जिन्हें शिक्षा से वंचित रखा गया है, और इसे ‘Accelerating Learning for All’ (AlfA) के द्वारा संचालित किया जाता है।

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल, लखनऊ द्वारा आयोजित और डॉ भारती गांधी एवं डॉ सुनीता गांधी के नेतृत्व में, यह तीन दिवसीय सम्मेलन। ALFA पद्धति के लिए शिक्षक प्रशिक्षण को सुदृढ़ करने और सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। 2026-27 तक निपुण भारत मिशन के तहत संपूर्ण बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता की दिशा में भारत की यात्रा को आगे बढ़ाने के मिशन के साथ, यह सम्मेलन 15 भारतीय राज्यों और 7 देशों के शिक्षकों को एक साथ लाकर शिक्षा में परिवर्तन के लिए एक सहयोगात्मक मंच प्रदान करता है।

About Samar Saleel

Check Also

‘मेरा कार्यकाल छोटा, पर ये मतलब नहीं कि हम वह नहीं करेंगे जो करना चाहिए’

शिमला:  न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप ...