Breaking News

वायु प्रदूषण को समाप्त करने के लिए हम सभी को मिलकर आगे आना होगा- पूजा

वायु प्रदूषण के प्रति जागरूक करने के लिए बच्चों ने हाथों में प्लेकार्ड लेकर निकाली रैली “पटाखे जलाने से खुशिया नहीं बीमारी फैलती हैं” – इनिशिएटिव फाउन्डेशन इंडिया

लखनऊ। आज इनिशिएटिव फाउन्डेशन इंडिया ने डीएसआई पब्लिक स्कूल बुद्धेश्वर, लखनऊ के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया और लखनऊ के बुद्धेश्वर क्षेत्र में प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान बच्चों ने हाथों में प्लेकार्ड लिए “पटाखे जलाने से खुशिया नहीं बीमारी फैलती हैं” “वायु प्रदूषण जो तेजी से बढ़ रहा है, नई नई बीमारियाँ पैदा कर रहा हैं” “आओ हम सब मिलकर कसम ये खाये, वायु प्रदुषण को लखनऊ से दूर भगाये” जैसे संदेश देने वाले नारे और स्लोगन से लोगों का ध्यान इस ज्वलंत विषय पर दिलाया। बच्चों ने संदेश दिया कि यदि समय रहते हुए सभी मिल कर प्रदूषण के खिलाफ जंग नहीं लड़ते हैं तो आने वाले समय में लोगों को सांस लेना दूभर हो जायेगा। रैली की शुरुआत डीएसआई स्कूल भपटामऊ से शुरू होकर बुद्धेश्वर से होते हुए वापस श्कूल पर समाप्त हुई।

आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में संस्था की सदस्य पूजा ने कहा की बच्चों के शरीर के हर अंग को नुकसान पहुंचाता है वायु प्रदूषण। वैज्ञानिक कहते रहे हैं कि प्रदूषित इलाकों में रहने वाले लोगों में श्वास तथा अन्य रोगों का जोखिम बहुत ज्यादा होता है। वायु प्रदूषण मानव शरीर के प्रत्येक अंग को हानि पहुंचाता है और विषाक्त हवा से सबसे अधिक प्रभावित बच्चे होते हैं। इसलिए वायु प्रदूषण को समाप्त करने के लिए हम सभी को मिलकर आगे आना होगा।

वही कार्यक्रम में डीएसआई स्कूल प्रबंधक जितेंद्र ने कहा की हर साल की तरह इस साल भी प्रदूषण में लगातार वृद्धि होती जा रही है इसलिए वायु प्रदूषण के प्रति लोगों में जाकरूकता लाने के लिए ऐसे प्रयास निरंतर होने चाहिए क्योकि वायु प्रदूषण का सबसे अधिक असर बच्चों पर ही पड़ता है और यदि बच्चे ही विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हो गये तो देश का भविष्य कौन संवारेगा। जागरूकता रैली में जगह जगह लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। इस दौरान संस्था के सदस्य नविन शुक्ला एवं स्कूल मैनेजर अल्का वर्मा सहित दर्जनों अध्यापक एवं वालेंटियर सहित सैकड़ों बच्चे शामिल रहे।

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...