Breaking News

इन राज्यों में बिगड़ने वाला है मौसम, 5 दिनों के लिए जारी चेतावनी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मार्च के महीने में ही भीषण गर्मी पड़ने लगी है और तापमान लगातार औसत से अधिक चल बना हुआ है. कई राज्यों में तो तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है. हालांकि, इस दौरान कुछ राज्यों में बारिश और तेज हवाओं के वजह से राहत भी मिली है और इसको लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग (IMD) ने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) एक्टिव होने की संभावना जताई है, जिसकी वजह से 14 मार्च तक पश्चिमी हिमालयी इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा आईएमडी ने दक्षिण, मध्य और पूर्वी भारत में 15 से 17 मार्च तक बारिश होने की संभावना जताई है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में रविवार (12 मार्च) को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री अधिक है और यह इस मौसम का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार (13 मार्च) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग (IMD) पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के अलावा पंजाब और राजस्थान में आज (13 मार्च) हल्की बारिश के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा, गुजरात में 14 मार्च तक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में 16 मार्च तक बारिश हो सकती है. आईएमडी ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पूर्वी गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 17 मार्च तक बारिश की संभावना जताई है.

 

About News Room lko

Check Also

Lucknow University: समाज कार्य विभाग में हुई कारागार सुधार संस्कृति पर चर्चा

लखनऊ। आज लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में जेल संस्कृति सुधार पर एक व्याख्यान ...