Breaking News

कप्तान रोहित की टी20 विश्व कप को लेकर क्या है रणनीति? अफगानिस्तान का सूपड़ा साफ करने के बाद कही यह बात

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में लगातार दो बार शून्य पर आउट होने के बाद तीसरे टी20 में जबरदस्त वापसी की। तीसरे मुकाबले में उन्होंने तूफानी शतक जड़ा और फॉर्म में वापसी के संकेत दिए। रोहित के अलावा रिंकू सिंह ने भी अपने कप्तान का बखूबी साथ निभाया। 22 रन पर चार विकेट गिर जाने के बाद भारतीय टीम परेशानियों में दिख रही थी।

ऐसे में दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 190 रनों की नाबाद साझेदारी करके टीम को 212 के स्कोर तक पहुंचाया। मैच के बाद रोहित से टी20 विश्व कप संयोजन के बारे में पूछा गया और इस पर उनकी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की मानसिकता के बारे में पूछा गया। रोहित ने दो टूक जवाब देते हुए कहा कि वह जानते हैं कि सभी को खुश रखना संभव नहीं है।

‘टी20 विश्व कप के लिए टीम पर अभी फैसला नहीं’
रोहित ने मैच के बाद ब्रॉडकास्टर्स से बात करते हुए कहा कि 15 सदस्यीय टीम का फैसला अभी नहीं किया गया है, लेकिन टीम प्रबंधन अब भी आठ से 10 खिलाड़ियों को चुन रहा है जो दौड़ में हैं। हमने अभी 15 सदस्यीय टीम पर फैसला नहीं लिया है, लेकिन हमारे दिमाग में आठ से 10 खिलाड़ी हैं। इसलिए हम परिस्थितियों के अनुसार ही अपना संयोजन बनाएंगे। वेस्टइंडीज में परिस्थितियां धीमी हैं, इसलिए हमें उसी के अनुसार अपनी टीम चुननी होगी। जहां तक राहुल द्रविड़ और मेरा सवाल है, हमने स्पष्टता बनाए रखने की कोशिश की है। हम उन्हें बताने की कोशिश करते हैं कि प्रदर्शन करने के बाद भी उन्हें क्यों चुना गया है या क्यों नहीं चुना गया है।

‘हर किसी को खुश नहीं कर सकते’
रोहित ने यहां तक कहा कि तीसरे टी20 में बेंच पर खिलाड़ी पूछेंगे कि वे क्यों नहीं खेल रहे हैं, लेकिन उनके लिए सभी को संतुष्ट और खुश करना असंभव है क्योंकि केवल 11 खिलाड़ी ही खेल सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘आप हर किसी को खुश नहीं रख सकते। कप्तान के रूप में मैंने अपने समय में यही सीखा है। आप 15 खिलाड़ियों को खुश रख सकते हैं। तब भी केवल 11 खुश हैं। बेंच पर बैठे चार खिलाड़ी भी पूछते हैं कि वे क्यों नहीं खेल रहे हैं। मैंने सीखा है कि आप हर किसी को खुश नहीं रख सकते हैं और ध्यान टीम के लक्ष्य पर होना चाहिए।

भारत-पाकिस्तान मैच नौ जून को
अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज इस साल टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया का आखिरी द्विपक्षीय टी20 सीरीज थी। खिलाड़ियों का चयन अब इंडियन प्रीमियर लीग में उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। टी20 विश्व कप जून में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम को ग्रुप ए में पाकिस्तान के साथ रखा गया है। इस ग्रुप में यही दोनों बड़ी टीमें हैं। इनके अलावा आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप मुकाबला नौ जून को खेला जाएगा।

About News Desk (P)

Check Also

भारत के सबसे सफल स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने पेशेवर सर्किट को अलविदा कहा, जानें उनकी उपलब्धियां

भारत के सबसे बेहतरीन पुरुष स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने पेशेवर सर्किट से संन्यास लेने ...