कोरोना संबंधी फर्जी खबरों को लेकर WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम…

सोशल मीडिया कोरोना वायरस को लेकर फैलाई जा रही गलत जानकारी और फर्जी खबरों को लेकर व्हाट्सएप ने बड़ा फैसला लिया है। व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग को सीमित कर दिया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब किसी मैसेज को एक बार में ही सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड कर सकेंगे।

इससे पहले किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी, हालाकि यह फीचर एक अपडेट के बाद ही एक्टिव होगा।


फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले व्‍हाट्सएप अपने प्‍लेटफॉर्म के जरिये फर्जी खबरों के प्रसार को रोकने के लिए जंग लड़ रहा है। वहीं यह नया फीचर ऐसे समय में पेश किया गया है, जब दुनियाभर में लॉकडाउन के दौरान लोग एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए सक्रियता से व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

व्‍हाट्सएप का यह नया कदम ऐसे समय में आया है जब दुनियाभर के देश सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अफवाहों और फर्जी खबरों से निपटने के लिए नए-नए उपाय कर रहे हैं और कठोर कदम उठा रहे हैं।

इससे पहले फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए इस तरह का फैसला लिया है। वहीं गूगल भी फर्जी खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी फर्जी खबरों को रोकने के लिए फिल्टर कर रहा है।

व्हाट्सएप के इस फैसले की काफी तारीफ हो रही है। कहा जा रहा है कि कंपनी का यह फैसला स्वागत योग्य है। इससे निश्चित रूप से फर्जी समाचारों पर रोक लगेगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

डुकाटी ने आज स्ट्रीटफाइटर वी4 एसपी बाइक से हटाया पर्दा, 34.99 लाख रुपये होगा संभव मूल्य

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें इटली की मशहूर बाइक निर्माता डुकाटी ने आज ...