Breaking News

जब शिक्षक की तरह योगी ने बच्चों से पूंछे सवाल

डॉ दिलीप अग्निहोत्रीमुख्यमंत्री के रूप में अधिकारियों से सवाल करना योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या में सुमार है। लेकिन छोटे बच्चों के बीच जाकर उनसे प्रश्न करना,पूरे धैर्य से उनके उत्तर सुनना,उन्हें स्नेह देने के अवसर कम ही मिलते है। सेवा पूरी आदर्श गांव में योगी आदित्यनाथ कुछ देर के लिए छोटे बच्चों के शिक्षक रूप में दिखाई दिए।

यहां कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय अमिनी परिसर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र के छोटे बच्चों ने मुख्यमंत्री को गिनती सुनाई। हिंदी के प्रश्नों के उत्तर दिए। उन्होंने कक्षा तीन के छात्र अंश यादव से बातचीत की। हिन्दी व अंग्रेजी में सवाल किए। उत्तर प्रदेश के जनपदों की संख्या पूछी। छात्र बिना झिझक संतोषजनक और सटीक उत्तर दिए। योगी आदित्यनाथ ने बालक की प्रशंसा की तथा शिक्षा की गुणवत्ता को सराहा।

योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में देश के आदर्श एवं मॉडल विकास खण्ड सेवापुरी का भ्रमण किया। उन्होंने सेवापुरी में स्कूल, आंगनबाड़ी,पंचायत भवन,हेल्थ वेलनेस सेण्टर का निरीक्षण किया तथा आरोग्य मेले का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने स्मार्ट क्लास का निरीक्षण कर शिक्षा की गुणवत्ता को परखा तथा अधिकारियों को विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

आरोग्य सन्देश

योगी आदित्यनाथ ने आरोग्य स्वास्थ्य केन्द्र अमिनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड वितरित किए।

दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल का भी वितरण किया।लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आवास की प्रतीकात्मक चाभी भेंट की। उन्होंने स्वयं सहायता समूह विकास खण्ड,सेवापुरी, वाराणसी की महिला सदस्यों को दी करोड़ अट्ठाइस लाख एक हजार रुपए का चेक प्रदान किया।

उन्होंने ग्राम सचिवालय में बने ग्राम प्रधान कक्ष, सभागार एवं कार्यालय का निरीक्षण किया तथा विभिन्न विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों से सम्बन्धित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने शासकीय योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को सुगमता के साथ सुलभ कराने के निर्देश दिए।

परम्परा के अनुरूप अन्नप्राशन

योगी आदित्यनाथ पोषण अभियान के प्रति भी सजग रहते है। सेवापुरी में भी उन्होंने सरिता,सुषमा,अंजू पटेल एवं वंदना पटेल की गोद भराई कार्यक्रम को सम्पादित किया। गौरांशी,यश,कौशल एवं आरुष का अन्नप्राशन भी किया। उन्होंने कहा कि धात्री महिलाएं अपने आहार में फलों और सब्जियों को प्रधानता दें और सब्जियां अपने घरों में उगाने का प्रयास भी करें।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...