Breaking News

जब स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा लेने ज़िला निर्वाचन अधिकारी निकले फील्ड पर

  • विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत अचानक पहुचे रमाबाई स्थल, लिया व्यवस्थाओ का जायज़ा
  • ज़िला निर्वाचन अधिकारी के साथ पुलिस आयुक्त भी निरीक्षण में रहे मौजूद
  • मतगणना स्थल पर कराई गई चिकित्सा कैम्प, मीडिया सेंटर व कंट्रोल रूम की व्यवस्था
  • मतगणना में प्रत्येक कार्यवाही में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का किया जाएगा अनुपालन

लखनऊ। विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के मद्देनजर आज रमाबाई स्थल में जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश और पुलिस आयुक्त डी0के0 ठाकुर ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था व मतगणना स्थल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बताया की स्ट्रांग रूम/मतगणना स्थल की सुरक्षा का ज़िम्मा CISF को दिया गया है और परिसर की निगरानी के लिए CCTV कैमरों की व्यवस्था की गई है। जिससे राजनैतिक दल और प्रत्यशिगण भी स्ट्रांग रूम और परिसर पर निगरानी कर सकते है। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर कंट्रोल रूम की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया गया है। कंट्रोल रूम में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त सीसीटीवी कैमरों की लाइव फीड भी देखी।

व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण करते- अभिषेक प्रकाश

ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना के लिए विधानसभा वार 9 कक्षो की तैयारी लगभग पूरी हो गई है, जिनमे मतगणना की जाएगी। ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने सभी व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि मतगणना वाले दिन किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए परिसर में चिकित्सा कैम्प, एम्बुलेंस और अग्निशमन गाड़ी की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया गया है। उक्त के अतिरिक्त मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर और कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि 10 मार्च की सुबह 6 बजे सभी कॉउंटिंग पार्टिया रमाबाई स्थल पहुच जाएगी और 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी। साथ ही बताया कि पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना भी 8 बजे से शुरू हो जाएगी। केवल vvpat की पर्चियों का मिलान EVM की मतगणना के पश्चात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा। जो गणना एवं उसकी समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेंगे।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रति विधानसभा वार 14 मतगणना टेबल+ 2 RO टेबल की व्यवस्था की गई है। RO टेबल पर ही पोस्टल बैलेट और ETBPS की गणना की जाएगी। उपरोक्त के अनुसार समस्त 9 विधानसभा में कुल 126 मतगणना टेबल और 18 RO टेबल की व्यवस्था की गई है। साथ ही बताया कि पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना RO टेबल पर ही कि जाएगी। साथ ही बताया कि प्रति विधानसभा वार 3-3 टेबल के काउंटिंग पार्टियों को रिज़र्व रखा गया है।

उक्त के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा विधानसभा वार बनाए गए 9 स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया और निर्देशित किया कि मतगणना की प्रत्येक कार्यवाही में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरसः पालन सुनिश्चित किया जाएगा। निरीक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमरपाल सिंह, समस्त RO व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About reporter

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...