Breaking News

इजराइल के PM नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के 3 मामलों में आरोप तय, जाने पूरा मामला…

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की मुश्किलें बढ़ती दिख रही है। नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के 3 मामलों में आरोप तय किए हैं। देश के महाधिवक्ता अविचाई मैंडलब्लिट ने गुरुवार को अभियोग जारी करते हुए नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, विश्वासघात और घूस के आरोप तय किए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ अरबपति मित्रों से सैकड़ों हजारों डॉलर की शैंपेन और सिगार घूस के रूप में लेने, अखबार के एक प्रकाशक को फायदा दिलाकर अपने पक्ष में करने और अपने प्रभाव के इस्तेमाल से एक धनी टेलिकॉम कंपनी के मालिक की समाचार वेबसाइट पर कवरेज पाने के आरोप लगे हैं।

हालांकि आरोप तय होने पर बेंजामिन नेतन्याहू को प्रधानमंत्री के पद इस्तीफा नहीं देना होगा, लेकिन उन पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ सकता है। इससे इजराइल की पहले से ही डांवाडोल चल रही राजनीतिक व्यवस्था को और झटका लग सकता है और सत्ता पर नेतन्याहू की पकड़ ढीली पड़ सकती है। इधर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने उपर लग रहे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। पीएम नेतन्याहू ने मीडिया, पुलिस, अभियोजन और न्याय व्यवस्था के खिलाफ बोलते हुए आरोपों को तख्तापलट और उनकी छवि धूमिल करने की कोशिश बताया है।

आपको बता दें कि किसी इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान उस पर आपराधिक आरोप लगने की यह पहली घटना है। इजरायल के अटॉर्नी जनरल अविचाई मंडेलब्लिट इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पर तीन अलग-अलग मामलों में रिश्वत लेने, धोखाधड़ी करने और भरोसा तोड़ने का आरोप लगाया है। इस मामले की जांच चल रही है। इधर अटॉर्नी जनरल ने गुरुवार को अभियोग जारी करते हुए नेतन्याहू पर धोखाधड़ी, विश्वासघात और घूस के आरोप तय कर दिए। अब नेतन्याहू को अदालत में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा और अगर वह दोषी ठहराए जाते हैं तो उन्हें चुनाव लड़ने से रोक दिया जाएगा। इसके साथ ही नेतन्याहू को 10 साल की जेल भी हो सकती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...