Breaking News

धोनी के बाद टीम इंडिया के इन 3 खिलाड़ियों में लगी विकेटकीपर बनने की होड़, जानिए कौन है प्रबल दावेदार ?

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। शनिवार शाम धोनी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए ये जानकारी दी है। कैप्टन कूल के सन्यांस लेने के बाद एक सवाल जो सबके मन में उठ रहा है वो यह है कि महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद टीम इंडिया में विकेटकीपर की जिम्मेदारी कौन संभालेगा?

फ़िलहाल टीम इंडिया में 3 खिलाड़ी इस भूमिका को निभाने के लिए तैयार बैठे है- ऋषभ पंत, लोकेश राहुल और संजू सैमसन। इनको लेकर भारत के तीन पूर्व विकेटकीपरों का मानना है कि निकट भविष्य में लोकेश राहुल उनके सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।

भारतीय टीम में धोनी के विकल्प के बारे में नयन मोंगिया, एमएसके प्रसाद और दीप दासगुप्ता ने इस बात पर सहमति जताई कि वर्तमान में टीम में इस जगह के लिए राहुल और पंत के बीच मुकाबला होगा, जिसमें तीसरे स्थान पर संजू सैमसन हैं।

Rishabh Pant, Lokesh Rahul, Sanju Samson

इस बिंदु पर बात करते हुए भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक रहे मोंगिया ने रविवार को कहा कि राहुल, मुझे लगता है कि 50 ओवरों के प्रारूप के लिए वह मेरी पहली पसंद होंगे। मैंने केएल के बारे में जो कुछ भी देखा है, वह विकेट के पीछे बुरा नहीं है। जब से उन्होंने विकेटकीपिंग करना शुरू किया है, उनकी बल्लेबाजी में सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि मौजूदा फार्म को देखे तो राहुल मेरी पहली पसंद होंगे, उसके बाद आप ऋषभ पंत को मौके दे सकते हैं।

वहीं, दीप दासगुप्ता भी मोंगिया की बातों से सहमत दिखे, उन्होंने माना कि राहुल और पंत को इस्तेमाल करने के मामले में टीम प्रारूप के मुताबिक लचीलापन अपना सकती है। दीप दासगुप्ता का मानना है कि टी-20 में दोनों ही खिलाड़ी अंतिम 11 में खेल सकते हैं। मगर एक विकल्प को चुनना होगा तो मौजूदा समय के लिए टी-20 में मैं राहुल को चुनुंगा।

दीप दासगुप्ता के मुताबिक 50 ओवर के प्रारूप में, टीम प्रबंधन और चयनकर्ता उनसे बात करके यह पता कर सकते हैं कि क्या वह 2023 विश्व कप तक इसे जारी रखने के साथ नंबर पांच पर बल्लेबाजी करना चाहते हैं।

वहीं, कुछ समय पहले तक राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष रहे प्रसाद ने भी माना कि राहुल की स्थिति ऋषभ से बेहतर है। उन्होंने कहा कि अगर आप भारत की पिछली न्यूजीलैंड श्रृंखला को देखे तो राहुल मेरी पहली पसंद होंगे और तीसरे विकल्प के रूप में संजू है। उन्होंने अच्छा किया और परिस्थितियों के अनुसार टीम को अतिरिक्त बल्लेबाज या गेंदबाज को खेलने का लचीलापन दिया है। उन्होंने कहा कि लेकिन हां, पांच महीने बाद हर कोई नई शुरुआत करेगा और आईपीएल में फॉर्म महत्वपूर्ण होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...