Breaking News

नवजात बच्चों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए उनके खानपान में शामिल करे ये चीज़े

।सभी माता—पिता अपने नवजात बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहते है और हमेशा बच्चो का पालन पौषण ठीक प्रकार से करने की कोशिश करते है जिससे उनका बच्चा सेहतमंद बनाए रहे।इसके लिए नवजात बच्चों का शुरूआती एक साल तक खाने का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है और इसके लिए बच्चे की मां को भी अपने खानपान का पूरा ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि जन्म के शुरूआती 6 महीने में नवजात बच्चे को मां के दूध से ही सभी प्रकार का पोषण मिलता है।

लेकिन जब बच्चा 6 महीने का हो जाता है तो बच्चे को खाना खाना सिखाया जाता है इसलिए यह आवश्यक होता है शुरूआती 6 माह से एक साल तक नवजात बच्चों को पौष्टिक तत्व वाला भोजन करवाया जाए जिससे बच्चा सेहतमंद बना रहे।

इसलिए आप अपने बच्चे को अंडे का पीला भाग खिला सकते है क्योंकि अंड़े के पीले भाग में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे बच्चे में खून की कमी की शिकायत नही होगी। आप अपने बच्चे को फली खाना सीखा सकते है। फली में आवश्यक मात्रा में आयरन और प्रोटीन मौजूद होता है, जो कि बच्चे के विकास के लिए जरूरी होता है।

इसके अलावा आप 6 माह से उपर के बच्चों को दाल का सेवन करवा सकती है क्योंकि दाल में प्रचुर मात्रा में आयरन, प्रोटीन और कई प्रकार के न्यूट्रीएंट्स तत्व मौजूद होते है।इसलिए अगर आप प्रतिदिन अपने बच्चों का दाल बच्चे का सेवन करवायेंगी तो इससे आपका बच्चा स्वस्थ और तंदुरूस्त बना रहेगा।

इसके अलावा आप बच्चो का ताजा फलो का सेवन करवाएं जिनमे केला सबसे अच्छा रहता है क्योंकि इसे बच्चों को खाने में आसानी होती है और केले में पर्याप्त मात्रा में आयरन, मेग्नीशियम, पोटाशियम और कई जरूरी तत्व मौजूद रहते है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...