Breaking News

केले के छिलके की मदद से आप भी अपनी डल स्किन को बना सकते हैं खुबसूरत

केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन से भरपूर होता है। वज़न चाहे बढ़ाना हो या घटाना हो, केले के नुस्‍खें ही काम आते हैं। फल तो अक्‍सर ही बड़े चाव से खाया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केले के छिलके में भी कमाल के गुण छिपे हैं।

 

अगर आप अभी तक केले के छिलके को कचरा समझकर फेंक रही थीं तो अगली बार ऐसा न करें, क्योंकि सिर्फ छिलके में इतने फायदे छिपे हैं जो शायद आप जानती भी नहीं होंगी। इसमें मौजूद विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और पौटेशियम जैसे तत्व आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

– ब्लैकहेड की समस्या के लिए भी केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है। इसे मसलकर इसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर बेंकिंग पाउडर मिला लें। फिर ब्लैकहेड वाले हिस्से पर इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें।

– आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो इन पर भी केले के छिलके लगा सकते हैं। इसके लिए छिलको को ब्लेंडर में पीस लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं। जब सूख जाए तो धो लें।

– इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए केले के छिलकों को मिक्सर में पीस लें और इसमें 2 छोटे चम्मच बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद इसे धो लें।

About News Room lko

Check Also

पलकों को ख़ूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं आजमा सकती हैं ये उपाए

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें खूबसूरत दिखने के लिए हर महिला ब्यूटी पार्लर ...